Advertisement
trendingPhotos971372
photoDetails1hindi

Kitchen Tips: बारिश के मौसम में सील जाते हैं नमक-मसाले? आज ही ट्राई करें ये टिप्‍स

बारिश के मौसम की शुरुआत होते ही किचन में रखे मिर्च-मसाले और बिस्किट सीलने लगते हैं, जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि नमक और दूसरी चीजों को सीलन से कैसे बचाया जाए और आप उनको इस्तेमाल करते रहें. चलिए जानते हैं कुछ अनटोल्ड टिप्स के बारे में...

प्लास्टिक के बजाय कांच के जार में रखें सामान

1/5
प्लास्टिक के बजाय कांच के जार में रखें सामान

नमक, चीन या दूसरी सीलने वाली चीजों को हमेशा कांच के बर्तन (Glass Jar) या जार में ही रखना चाहिए. कांच का जार भी एयरटाइट होना चाहिए ताकि उनके अंदर नमी न घुस पाए. कांच की अपेक्षा प्लास्टिक में जल्दी नमी आती है.

लौंग का करें इस्तेमाल

2/5
लौंग का करें इस्तेमाल

लौंग नमी को सोख लेता है. इसलिए आप नमक या चीनी के जार में लौंग की कुछ कलियां कपड़े की पोटली में बांधकर रख सकते हैं. इससे लौंग नमी सोख लेगी और आपका सामान सूखा रहेगा, जिससे आपका नुकसान नहीं होगा.

चावल के दाने भी करेंगे मदद

3/5
चावल के दाने भी करेंगे मदद

चावल की छोटी सी पोटली आपके नमक को सीलने से बचा सकती है. जब भी आप बर्तन में नमक या चीनी भरें तो सबसे पहले चावल की एक छोटी सी पोटली बनाकर उसमें डाल दे और फिर नमक या चीनी को भरें. चावल बर्तन में मौजूद नमी को सोख लेगा और नमक और चीनी सीलने से बच जाएंगे.

ब्लोटिंग पेपर से रैप करके रखें बिस्किट

4/5
ब्लोटिंग पेपर से रैप करके रखें बिस्किट

ब्लोटिंग पेपर भी चावल की तरह ही चीजों से नमी सोखने का काम करता है. जब भी आपको बर्तन में नमक या चीनी भरना हो तो पहले सतह पर ब्लोटिंग पेपर बिछा दीजिए और फिर नमक या चीनी भरिए. वही बिस्किट के पैकेट को एक बडे़ ब्लोटिंग पेपर में अच्छे से रैप करके एयर टाइट कंटेनर में रखिए. इससे बिस्किट सीलेंगे नहीं.

रेफ्रिजरेटर में रखें मसाले

5/5
रेफ्रिजरेटर में रखें मसाले

आप उन मसालों को एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में भी रख सकते है जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते. इससे वे सूखे रहेंगे और आप उन्हें इस्तेमाल करते रहेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़