Advertisement
trendingPhotos1574773
photoDetails1hindi

Stomach Worm: पेट के कीड़े ने कर दी रातों की नींद हराम, इस तरह पाएं तकलीफ पर काबू

Stomach Worm Treatment: जब आपके पेट में कीड़े हो जाएं तो ये उन सभी पोषक तत्व का फायदा शरीर को नहीं पहुंचने देते जो भोजन के जरिए आपको मिलने चाहिए. इसके वजह से पेट में तकलीफ हो सकती है, और धीरे-धीरे शरीर कमजोर होने लगता है. आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते और कुछ भी उल्टा-पुल्टा खाने लगते हैं. खासकर छोटे बच्चों को ऐसी तकलीफ ज्यादा होती है. अगर पेट में कीड़ा होने का शक पैदा हो तो आप किचन की चीजों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं.

कलौंजी

1/5
कलौंजी

कलौंजी में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे पेट के लिए लाभकारी माने जाते हैं. अगर आप रात को सोने से पहले 10 ग्राम कलौंजी पाउडर को 3 चम्मच शहद के साथ मिक्स करके खा लें, इससे कीड़े का नामोनिशान मिट जाएगा.

काली मिर्च

2/5
काली मिर्च

काली मिर्च वो मसाला है जिसके इस्तेमाल से कई रेसेपीज का स्वाद बढ़ जाता है, अगर आप एक ग्लास छाछ में थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिलाकर कर रात के वक्त पी लेंगे तो इससे पेट के कीड़ी मर जाएंगे.

शहद

3/5
शहद

शहद हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है. आप दिन में 3 बार शहद के साथ अजवाइन को मिलाकर पी जाएं, इससे कीड़े का खात्मा हो जाता है.

मूली

4/5
मूली

सर्दी के मौसम में मूली खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर इस सीजन में आपके पेट में कीड़े हो जाएं तो मूली का रस निकालकर, इसमें काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिक्स कर लें और दिन में 2 बार पिएं.

गाजर

5/5
गाजर

गाजर को एक बेहद पोष्टिक सब्जी के रूप में खाया जाता है. आप पेट से कीड़े को निकालने के लिए आप गाजर की कांजी (fermented drink) तैयार करें और 4 से 5 दिनों तक इसे पिएं. इससे आपको मनचाहा रिजल्ट हासिल होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़