photoDetails1hindi

Mens Health: Testosterone की कमी से पिता बनने में होगी दिक्कत, शरीर में दिखेंगे 5 तरह के लक्षण

Testosterone Deficiency: शादी के बाद ज्यादातर पुरुषों की चाहत होती है कि उसे एक दिन औलाद की खुशियां हासिल हो, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरॉन की कमी न हो. ये एक ऐसा हार्मोन है जो पुरूषों के अंडकोष यानी टेस्टिकल्स में मौजूद होता है, और इससे मर्दों में यौन इच्छाएं बढ़ जाती है. इसकी मदद से ब्लड सर्कुलेशन, मसल्स की मजबूती, एकाग्रता और मोमोरी पावर बेहतर होती है. इस हार्मोन की कमी से टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसे परेशानियां पैदा हो सकती हैं. ऐसे में आप टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्‍तर की कमी का पता कुछ लक्षणों के जरिए लगा सकते हैं.

1/5

अगर पुरूषों में कामेच्‍छा (Libido) की कमी नजर आने लगे तो अपने टेस्टोस्टेरॉन लेवल (Testosterone Level) की जांच तुरंत कराएं, वरना उनकी शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट पैदा हो सकती है. 

2/5

शादी के बाद पुरुषों की जिम्मेदारियां इतनी बढ़ जाती हैं कि वो अपने खान-पान का ख्याल नहीं रख पाते, जिससे मोटापा आ जाता है. आपको बता दें कि वजन बढ़ने से टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन में कमी होने लगती है.

3/5

अगर कोई पुरुष पहले के मुकाबले काम के दौरान जल्दी थक जाता है तो समझ जाएं कि उसे टेस्‍टोस्‍टेरॉन की कमी हो चुकी है. इस कमी को दूर करते आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

4/5

कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज (Cardiovascular Disease) यानी दिल की बीमारियां टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन की कमी के कारण होती है. अगर हार्ट में प्रॉब्लम आने लगे तो समझ जाएं के आपको इस हार्मोन की कमी है.

5/5

टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन की कमी की वजह से इंसान को टेंशन और डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ की परेशानियां पेश आती हैं. ऐसी स्थिति में आदमी हद से ज्यादा चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो जाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

photo-gallery