Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes और Weight Loss दोनों में मददगार है ये स्पेशल दाल, महिलाओं के भी आता है काम

Kulthi Dal Benefits: एक सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है. जो लोग डायबिटीज और बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए भी काफी स्वस्थ्य विकल्प मौजूद हैं. हम अपनी डेली लाइफ में दाल खाना पसंद करते हैं, ये प्रोटीन का रिच सोर्स होता है जिससे शरीर और मसल्स को मजबूती मिलती है. आज हम एक ऐसे दाल की बात करेंगे जिसका नाम कम लोगों ने ही सुना होगा, लेकिन सेहत के लिहाज से ये किसी वरदान से कम नहीं हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

 

कुलथी दाल के फायदे

1/5
कुलथी दाल के फायदे

आज हम बात कर रहे हैं कुलथी दाल की जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, जो कई तरह की बीमारियों और परेशानियों में हमारी रक्षा करता है. आइए जानते हैं कि इससे हमें कौन कौन से फायदे हो सकते हैं.

डायबिटीज में मददगार

2/5
डायबिटीज में मददगार

डायबिटीज के लोगों के लिए सही डाइट का सेलेक्शन जरूरी है, वरना तबीयत बिगड़ते देर नहीं लगती. इसके लिए वो लोग कुलथी दाल का सेवन बढ़ा सकते हैं. इसमे तकरीबन 24 फीसदी प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें नॉन डायजिस्टिबल कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिससे खून में शुगर कम रिलीज होता है. इसलिए आपको नियमित तौर से इसे डाइट में शामिल करना चाहिए.

वजन होगा कम

3/5
वजन होगा कम

अगर आप वजन कम करने को लेकर सीरियस हैं तो आज से ही कुलथी का दाल खाना शुरू कर दें. इसमें हाई प्रोटीन के साथ-साथ हाई फाइबर भी पाया जाता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है और कुछ ही हफ्तों में फर्क साफ नजर आने लगता है.

अनियमित पीरियड्स से राहत

4/5
अनियमित पीरियड्स से राहत

अनियमित पीरियड्स की वजह से महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इससे बचने के लिए हेल्दी डाइट और रूटीन लाइफस्टाइल जरूरी है. ऐसे में आप कुलथी दाल का सेवन बढ़ा दें, उम्मीद है कि जल्द इस समस्या का समाधान हो जाएगा.

किडनी स्टोन से राहत

5/5
किडनी स्टोन से राहत

कुलथी दाल में एंटीऑक्सीडेंट मात्रा काफी ज्यादा होती है, साथ ही इसमें कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है. जो लोग किडनी स्टोन के शिकार हैं उनके लिए ये दाल किसी औषधि से कम नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़