Advertisement
photoDetails1hindi

Spiny Gourd: एक नहीं कई बीमारियों की दुश्मन है ये जादुई सब्जी, कैंसर से भी करती है बचाव

Health Benefits Of Kantola: अक्सर हमें अच्छी सेहत के लिए हेल्दी फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, जिनमें हरी सब्जियों को टॉप लिस्ट में शामिल किया जाता है. अगर हमारे शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे तो कई बीमारियों से हमें सुरक्षा मिलेगी. ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला जिसका शेप लीची की तरह होता है, हालांकि कलर हरा होता है. इसे आयुर्वेद का खजाना समझा जाता है, आइए जानते हैं कि इस जादुई सब्जी से हमारे शरीर को क्या क्या फायदे हो सकते हैं. 

डायबिटीज में असरदार

1/5
डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज एक जटिल बीमारी है जिसमें सेहत का खास ख्याल रखना पढ़ता है वरना तबीयत कभी भी बिगड़ सकती है, चूंकि कंटोला में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

सीजनल फ्लू से बचाव

2/5
सीजनल फ्लू से बचाव

बदलते मौसम में हमें सर्दी, खांसी, जुकाम और गले के दर्द की शिकायत होती है, इस तरह की सीजनल बीमारी से बचने के लिए हमें कंटोला खाना चाहिए, क्योंकि इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है.

कैंसर से बचाव

3/5
कैंसर से बचाव

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, कई बार से जानलेवा साबित होती है, इससे बचने के लिए आपको नियमित तौर पर कंटोला खाना चाहिए. इसमें ल्यूटिन पाया जाता है जो कैंसर और हार्ट डिजीज के खतरे से हमारी रक्षा कर सकता है.

ब्लड प्रेशर हेगा कंट्रोल

4/5
ब्लड प्रेशर हेगा कंट्रोल

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की शिकायत है उन्हें कंटोला की सब्जी जरूर खानी चाहिए, आप चाहें तो इस सब्जी के जूस को निकालकर पी सकते हैं, ऐसा करने से बीपी कंट्रोल हो जाएगा.

वजन होगा कम

5/5
वजन होगा कम

अगर आप चाहते हैं कि बढ़ता हुआ वजन कम किया जाए तो अपनी रेगुलर डाइट में कंटोला को शामिल करें, इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यही वजह है इससे काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और वेट लूज होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़