Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Gain tips: खूब सारा खाने के बाद भी नहीं बढ़ता वजन? इन 5 चीजों को रोजाना डाइट में कर सकते हैं शामिल

काफी सारे लोगों का वजन ऐसी सी बढ़ जाता है औऱ कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से काफी परेशान रहते हैं. कुछ भी खा लें कितना भी खा लें लेकिन उनका वजन बढ़ता ही नहीं है. लाख कोशिशों के बाद भी वजन में कोई भी फर्क नहीं दिखता है. इन लोगों को अपने इस शरीर को लेकर कई जगहों पर सुनना भी पड़ता है. अगर आप भी अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए.

दूध

1/5
दूध

वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में काफी सुधार करना चाहिए. ऐसी चीजों को खाना चाहिए, जो आपके वजन को काफी बढ़ा दे. वजन न बढ़ने के काफी सारे कारण भी देखने को मिलते हैं. आपको खाना 1 बार 2 बार नहीं बल्कि 5-6 बार दिन में आपको खाना खाना ही चाहिए. ऐसा करने से आपको भूख ज्यादा से ज्यादा लगनी शुरू हो जाएगी. आपको रोजाना 2 गिलास दूध का सेवन करना ही चाहिए. 

केला

2/5
केला

आपको रोजाना केला का सेवन करना ही चाहिए. ये आपके वजन को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. आप चाहे तो रोजाना केला का शेक भी पी सकते हैं, इससे भी आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. केला और दूध का सेवन भी आपको रोजाना सुबह के समय करना चाहिए. काफी लोग खाने के बाद एक्सरसाइज करते हैं आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसे में आपका खाया सब खाना पच जाता है और वजन आपका बढ़ने की जगह घटने लग जाता है.

आलू

3/5
आलू

आलू को वजन बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आलू से बनी चीजों को भी आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसको खाने के बाद आपको कुछ ही समय बाद आपको फिर से भूख लगना शुरू हो जाती है. आपको वजन बढ़ाना है तो जितना हो सके आपको उतना खाना खाना ही चाहिए. आपको पानी भी अधिक से अधिक पीना चाहिए. ये भी वजन को बढ़ाने में काम आती है.

साबुत अनाज

4/5
साबुत अनाज

साबुत अनाज आपके वजन को बढ़ाने काफी मदद करता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है, जो वजन बढ़ाने में फायदेमंद होती है. फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. आपको कमजोर शरीर को मजबूत बना देते हैं. पाचन तंत्र को सुधारने का भी काम करता है. उच्च कैलोरी वाला खाना आपके लिए अच्छा माना जाता है. अच्छे प्रोटीनों को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए.

 

अंडे

5/5
अंडे

आपको अपनी डाइट में और भी बहुत सी चीजों को शामिल करना ही चाहिए. मछली, अंडे भी आपको खाने चाहिए. अपने आहार में हेल्दी फैट चीजों को भी आपको जरूर शामिल करना ही चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़