Advertisement
trendingPhotos1360402
photoDetails1hindi

Health Tips: अच्छी सेहत के लिए जरूरी है बेहतर मेटाबॉलिज्म, जानें कैसे ठीक करें मेटाबॉलिज्म की दर

Metabolism: खाने को ऊर्जा (Energy) में बदलने की क्रिया ही मेटाबॉलिज्म है. हमारा खाने में जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं, वो सीधे नहीं बल्कि दूसरे रूप में बदलकर शरीर को ऊर्जा देते हैं. मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से नहीं होने पर शरीर में कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं. 

 

ज्यादा न बैठें

1/5
ज्यादा न बैठें

ज्यादा बैठना मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा नहीं है. बैठने के बजाय खड़े होकर काम करना चाहिए. ज्यादा बैठने से मांसपेशियां अकड़ जाती हैं. 

 

सही डाइट है जरूरी

2/5
सही डाइट है जरूरी

मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में डाइट की भूमिका अहम है. बेहतर मेटाबॉलिज्म की दर के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. रोजाना प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए. फैट कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.

व्यायाम करेगा बेहतर मेटाबॉलिज्म

3/5
व्यायाम करेगा बेहतर मेटाबॉलिज्म

फिजीकल एक्टीविटी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती हैं. मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के लिए रोजाना व्यायाम या योग करना चाहिए. हफ्ते में 150 मिनट तक व्यायाम करना फायदेमंद होता है. 

क्या हैं नुकसान

4/5
क्या हैं नुकसान

मेटाबॉलिज्म की दर खराब होने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. खराब मेटाबॉलिज्म की वजह से डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा रहता है. मेटाबॉलिज्म अच्छी तरह से नहीं होने पर स्ट्रोक की परेशानी भी हो सकती है.

 

क्यों है जरूरी

5/5
क्यों है जरूरी

मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से हो तो शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं. मेटाबॉलिज्म के जरिए शरीर में श्वसन और पाचन अच्छी तरह होता है. इस प्रकार बेहतर हेल्थ के लिए मेटाबॉलिज्म का सही होना बहुत जरूरी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़