Advertisement
trendingPhotos2079539
photoDetails1hindi

मुंह के छालों को इन चीजों से करें चुटकियों में दूर, दर्द से तुरंत दिलाएंगे राहत

काफी लोग अपने मुंह के छालों से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं, इसकी वजह से ठीक से खा-पी भी नहीं सकते हैं. हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से भी ये हो सकते हैं.  पीरियड्स की वजह से भी ये निकाल आते हैं. इसका दर्द काफी ज्यादा होता है. अगर आप भी इन सभी चीजो से परेशान हैं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसको ठीक कर सकते हैं.

शहद

1/5
शहद

मुंह के छालों से लोग परेशान ही रहते हैं. इसके निकलने के काफी सारे कारण देखने को मिलते हैं. इसके हो जाने से खाने-पीने ‌में समस्या काफी आती है. पेट में गर्मी की वजह से भी ये हो सकता है. शहद से आप अपने छालों को दूर कर सकते हैं. 

नारियल तेल

2/5
नारियल तेल

नारियल तेल आपके छालों को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. नारियल तेल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-फंगल होता है जो तुरंत ठीक कर देते हैं.

 

एलोवेरा जूस

3/5
एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस का सेवन करने से छालों पर राहत मिलेगी. इस्तेमाल करने पर यह यह‌ दर्द को कम करने मे फायदेमंद होता है.

तुलसी के पत्ते

4/5
तुलसी के पत्ते

अगर आपके छाले आपको काफी परेशान कर रहे हैं तो आपको तुलसी पत्ते को चबाने चाहिए. तुलसी के पत्ते के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

 

नमक वाला पानी

5/5
नमक वाला पानी

नमक वाला पानी छालों पर लगाने से आपकी दर्द की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी. नमक छालों को ठीक करता है और बैक्टीरिया को साफ करता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़