Advertisement
photoDetails1hindi

Skin Care: मौसम बदलते ही फटने लगी है स्किन, ड्राइनेस से बचने के लिए रात को सोते वक्त लगाएं ये चीजें

How To Cure Skin Dryness: आजकल मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है जिसका असर हमारी स्किन पर भी देखने को मिल रहा है. चेंज और वेदर के कारण त्वचा फटने लगती है और अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये कुछ दिनों बाद तकलीफ बढ़ जाती है. ठंड की शुरुआत से ही हमें स्किन केयर पर ध्यान देना चाहिए वरना ड्राइनेस झेलना पड़ सकता है, आइए जानते हैं कि इस परेशानी से बचने के लिए हमें सोने से पहले त्वचा पर क्या-क्या लगाना चाहिए.

एलोवेरा जेल

1/5
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को हमेशा से ही स्किन का दोस्त समझा जाता रहा है, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट रखने और जख्म को मिटाने में मदद करते है. रात के वक्त इस जेल से चेहरे और बॉडी पर मसाज करने से फायदा होता है.

नारियल तेल

2/5
नारियल तेल

नारियल तेल (Coconut Oil) एक बेहद फायदेमंद तेल है इसके जरिए स्किन को मॉइस्चराइज किया जाता है, जब त्वचा में ड्राइनेस होते हैं तो ये फटने लगती है. ऐसे में रात को सोते वक्त कोकोनट ऑयल जरूर लगाना चाहिए.

ड्राईनेस को कैसे करें दूर

3/5
ड्राईनेस को कैसे करें दूर

सर्द मौसम या इसकी शुरुआत में स्किन में नमी को बरकरार रखना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतेंगे तो ड्राईनेस से बचना और इसे दूर करना आसान हो जाएगा. इसके लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

देसी घी

4/5
देसी घी

देसी घी को हेल्दी फैट माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए भी किया जा सकता है. इसके जरिए स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाती है क्योंकि ये अच्छी तरह मॉइस्चराइज रखता है. अगर आप भी सोने से पहले घी को त्वचा पर लगाएंगे, तो फर्क साफ नजर आने लगेगा.

सरसों का तेल

5/5
सरसों का तेल

सरसों का तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता है, अक्सर ड्राइनेस को दूर करने के लिए हम इसे स्किन पर लगाते हैं, लेकिन एक बार नाभि में भी तेल लगाकर देखें. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कोलेजन को भी बूस्ट करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़