Advertisement
photoDetails1hindi

Heart Attack Symptoms: दूसरी बीमारियों में भी छिपे होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण, कहीं आप न हो जाएं गलतफहमी के शिकार

Heart Attack Symptoms: भारत ही नहीं पूरी दुनिया में दिल की बीमारियों के शिकार लोगों की तादाद काफी तेजी से बढ़ रही है. अगर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के आंकड़ों की मानें तो हर साल तकरीबन 1.8 करोड़ लोग हार्ट डिजीज की वजह से अपनी जान गंवा रहे हैं. इसलिए सबसे बेहतर है कि हम इस रोग के लक्षण को पहले ही पहचान लें वरना हमें भी गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते है. हार्ट अटैक आने से पहले हमारी बॉडी कुछ वॉर्निंग साइन देती हैं, लेकिन हम इसे कुछ और ही समझने लगते हैं. आइए जानते हैं ऐसी कौन-कौन से बीमारियां हैं जो  हार्ट अटैक के खतरे का इशारा करती है, लेकिन हम गलतफहमी के शिकार हो जाते हैं.

1/5

उल्टी (Vomiting): कई बार हार्ट अटैक आने से पहले आपको उल्टी, जी मिचलाना और सिर चकराने जैसी शिकायत होती है जिसके बाद हम थोड़ी देर आराम करने के बाद बेफिक्र हो जाते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर के कई हिस्सों में रक्त संचार में रुकावट आने लगती है जो उल्टी और चक्कर जैसी परेशानियों की वजह बन जाती है.

2/5

चेस्ट पेन (Chest Pain): हार्ट अटैक (Heart Attack) में दर्द की शुरुआत सीने के बीच की हड्डी 'स्टर्नम' (Sternum) से होती है जिसे हम सीने का मामूली दर्द समझ लेते हैं, इसमें थोड़ी देर के लिए बेचैनी महसूस होने लगती है. अगर आपको भी ऐसा फील हो तो तुरंत चेकअप कराएं.

3/5

सांस लेने में दिक्कत (Shortness of Breath): कई बार तेज दौड़ते हुए या सीढ़ियां चढ़ते वक्त हमें सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है, अगर ऐसा है तो ये दिल की बीमारियों की तरफ इशारा कर रहा है. इसका इलाज वक्त पर जरूरी है.

4/5

अचानक पसीना आना (Sudden Sweating): कई बार गर्मी न होने के बावजूद कुछ लोगों का शरीर अचानक ठंडा पड़ जाता है और वो पसीने से तर हो जाते हैं. अगर आपको भी ऐसे कुछ लक्षण महसूस हों तो इसे कभी भी हल्के में न लें.

5/5

पेट में जलन (Heartburn): कई बार खाने के बाद पेट में जलन महसूस होने लगती है और हम समझते हैं कि ऐसा इनडाइजेशन के कारण हो रहा है और फिर इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यही जलन कहीं न कहीं हार्ट अटैक के खतरे की तरफ इशारा कर रहा होता है. पेट में जलन और हार्ट अटैक के लक्षण कई बार एक जैसे हो सकते हैं लेकिन रिस्क की बात करें तो दोनों बीमारियां काफी अलग हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़