Advertisement
trendingPhotos2319956
photoDetails1hindi

किचन में मौजूद ये चीजें बालों को बना सकती हैं हेल्दी, हेयरफॉल हो रहा है तो जरूर करें ट्राई

हर कोई चाहता है कि उनके बाल स्वस्थ रहें, घने दिखें और मजबूत भी रहें. इसके लिए लोग कई तरह के तरीके भी आजमाते हैं, महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीदते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में ही आपके बालों को फिर से उगाने और स्वस्थ रखने का सामान मौजूद है. आइए जानते हैं उन्हीं कुछ चीजों के बारे में.

 

ये चीजें करेंगी रीग्रोथ

1/5
ये चीजें करेंगी रीग्रोथ

आप अपने स्काल्प पर प्याज का रस लगा सकते हैं. इससे आपके बाल मजबूत होंगे साथ ही तेजी से बढ़ेंगे. दरअसल प्याज में सलफर होता है जो कोलाजन को बढ़ाता है जो बालों के लिए जरूरी है. इसके अलावा आप अपने बालों में ऐलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं, इससे रूसी की समस्या कम होती है और बाल स्मूद और शाइनी बनते हैं.

 

2/5

मेथी को एक कटोरी में पानी में रात भर के लिए भिगो दें और  अगले दिन उसका पेस्ट बना दें. अब इस पेस्ट को अपने स्काल्प पर लगाएं. ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या से निजात मिलेगा. मेथी के दानों में प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड होता है जो बालों के लिए काफी जरूरी है.

 

3/5

अंडे का सफेद वाला हिस्सा अगर आप अपने बालों में लगाते हैं तो आपके बाल काफी मजबूत होंगे क्योंकि अंडे में बायोटिन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं.

 

4/5

अपने बालों को आप नारियल के तेल से मसाज कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके बाल नरिश होंगे और साथ ही बालों की ग्रोथ भी होगी. नारियल तेल में Anti-fungal और Anti-bacterial गुण होते हैं जो स्काल्प को हेल्दी रखते हैं.

 

5/5

इन तरीकों के अलावा आप ग्रीन टी को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले ग्रीन टी को Brew कर लें और फिर अपने बालों में लगा लें. आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद को नारियल के तेल में मिक्स करके सकाल्प पर लगाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

ट्रेन्डिंग फोटोज़