photoDetails1hindi

High Cholesterol: सिर्फ एक मसाला खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, 5 तरीके से कर सकते हैं सेवन

बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए एक बड़ा खतरा है क्योंकि इससे दिल की बीमारियां पैदा होती हैं, और काफी लोगों को इसके कारण जान से हाथ धोना पड़ जाता है. इसलिए हमें हर वो कोशिशें करनी चाहिए जिससे कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है.

नींबू और अदरक की चाय

1/5
नींबू और अदरक की चाय

जो लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक है वो नींबू और अदरक की चाय जरूर पीते हैं, इससे हाई कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगती है. आपको रोजाना 2 से 3 बार इस तरह की चाय जरूर पीनी चाहिए. इसका असर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा.

अदरक डायरेक्ट चबाएं

2/5
अदरक डायरेक्ट चबाएं

अदरक को डायरेक्ट चबाने से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाया जा सकता है, हालांकि ये तरीका अपनाना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि इसका टेस्ट हर किसी को नहीं भाता, हालांकि इससे शरीर को और भी कई फायदे होते हैं, जैसे- सर्दी और खांसी से छुटकारा मिलना.

अदरक का पाउडर

3/5
अदरक का पाउडर

इसके लिए आप अदरक को टुकड़ों में काटकर कई दिनों तक धूप में सुखाएं और फिर इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें. आप इसे पानी मिलाकर सुबह के वक्त इसका सेवन कर लें. इससे कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम किया जा सकता है.

अदरक का पानी

4/5
अदरक का पानी

अगर आप नियमित तौर पर अदरक का पानी पीते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम हो जाता है. इसके लिए आपको खाना खाने के बाद आधा कप अदरक का पानी पीना होगा. इसके लिए अदरक के टुकड़े को करीब 15 मिनट तक गर्म पानी में उबाल लें और फिर छन्नी से छानकर पी जाएं.

अदरक, लहसुन और नींबू का काढ़ा

5/5
अदरक, लहसुन और नींबू का काढ़ा

आप दिन में एक या दो बार अदरक, लहसुन और नींबू का काढ़ा जरूर पिएं. इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी लें और फिर लहसुन और अदरक डालकर उबाल लें. अब इसके पानी को छान लें और नींबू के रस को मिलाकर पी जाए. कुछ ही दिनों में कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ असर नजर आने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery