Advertisement
photoDetails1hindi

मेंटल स्ट्रेस दूर करने के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 योगासन, दिमाग को मिलेगा सुकून

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मेंटल स्ट्रेस एक आम समस्या बन गई है. काम का बोझ, रिश्तों में उतार-चढ़ाव, और आर्थिक तंगी जैसे कई कारणों से लोग मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं. योगासन, मेंटल स्ट्रेस को दूर करने का एक नेचुरल और प्रभावी तरीका है.

1. अनुलोम विलोम

1/5
1. अनुलोम विलोम

यह एक प्राणायाम है जो श्वास को कंट्रोल करने में मदद करता है. अनुलोम विलोम करने से मन शांत होता है और तनाव कम होता है. इस योग को रोज करने से दिमाग से स्ट्रेस आसानी से रिलीज होता है.

 

2. भुजंगासन

2/5
2. भुजंगासन

यह आसन पीठ और कंधों को खींचता है, जिससे तनाव कम होता है. भुजंगासन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेसन को भी बेहतर होता है.

 

3. बालासन

3/5
3. बालासन

यह आसन मन को शांत करने और तनाव कम करने में मदद करता है. बालासन करने से शरीर को आराम मिलता है और थकान दूर होती है. इस योग को रोज करने मन और दिमाग शांत होता है.

 

4. वृक्षासन

4/5
4. वृक्षासन

यह आसन एकाग्रता और बैलेंस को बेहतर बनाने में मदद करता है. वृक्षासन करने से मन शांत होता है और तनाव कम होता है. इससे मेंटल पीस मिलता है और एकाग्रता बढ़ती है.

 

5. शवासन

5/5
5. शवासन

यह आसन शरीर और मन को पूरी तरह से आराम देता है. शवासन करने से तनाव कम होता है और नींद बेहतर होती है. इस योग को डेली लाइफ में शामिल करने से स्ट्रेस रिलीज होता है और मन को शांति मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़