Advertisement
photoDetails1hindi

Food for Blood Pressure Patients: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान हैं ये लो सोडियम फूड्स, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

Low Sodium Foods: ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जो अब काफी आम हो चुकी है. बदलते लाइफस्टाइल और काम के तनाव के कारण युवाओं में भी अब ये समस्या देखी जा रही है. खाने-पीने की चीजों का भी इसमें अहम योगदान है. ज्यादा नमक वाला खाना अब दिनचर्या का हिस्सा बन गया है. खाने में स्वाद लाने वाला नमक सोडियम का सबसे कॉमन स्रोत है. बॉडी में ब्लड वॉल्यूम और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सोडियम का अहम रोल होता है. यह नर्वस व मसल्स फंक्शन में भी मदद करता है. लेकिन सोडियम की ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है. आइए आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं, जिनमें सोडियम बेहद कम होता है.

1/5

बादाम: विटामिन ई, प्रोटीन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से लैस बादाम खाने से भूख कम लगती है. वजन भी कम होता है. 100 ग्राम बादाम में 1 मिलीग्राम सोडियम होता है. 

2/5

नींबू का जूस: अगर सोडियम का लेवल कम करना चाहते हैं तो हर्ब्स और नींबू के जूस से भी कर सकते हैं. इसके अलावा नमक वाला मक्खन, पापड़, नमकीन, अचार और हाई सोडियम वाले खाने के पदार्थों को खाने से बचें. लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ-साथ रोजाना एक्सरसाइज करें. 

3/5

खीरा: स्वास्थ्य को खीरा बहुत फायदा पहुंचाता है. इसमें सोडियम, कैलोरी और फैट बहुत कम होता है. एक कप खीरे में 3 ग्राम सोडियम मौजूद होता है. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहायड्रेड होने से रोकता है. 

4/5

सेब: इसमें सोडियम बहुत कम पाया जाता है. यह फाइबर और विटामिन सी का शानदार स्रोत है. इसमें फैट भी कम होता है. 

5/5

अंडा: अंडे में भी बहुत कम सोडियम होता है. अंडे की हर सर्विंग में 140 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़