Advertisement
photoDetails1hindi

White Hair: मिडिल एज में पहुंचने से पहले सिर पर उग आए सफेद बाल? जानिए हेयर डार्क करने के 5 नुस्खे

Premature White Hair Home Remedies: आज के समय में कम उम्र में सफेद बाल आना बदकिस्मती से इतना आम हो गया है जितना कि सर्दी, खांसी और जुकाम है. कई मामलों में ये जेनेटिक होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इस परेशानी का सामना इसलिए करते हैं क्योंकि वो अपनी जीवन शैली और खान-पान को बिगाड़ चुके है. बाल को काला करने के लिए आप कभी भी केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे बाल रफ होने लगते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ नेचुरल कलरिंग ऑप्शन बताने जा रहे हैं. 

आंवला पाउडर

1/5
आंवला पाउडर

1 कप आंवला पाउडर को लोहे के बर्तन में तब तक गर्म करें जब तक कि वह राख न हो जाए. अब 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालें और धीमी आंच पर 20 मिनट तक उबालें. इसे ठंडा होने दें और 24 घंटे तक छोड़ दें, और फिर अगले दिन एक एयरटाइट बोतल में छान लें. इसे हफ्ते में दो बार हेयर ऑयल मसाज के तौर पर इस्तेमाल करें.

 

ब्लैक टी

2/5
ब्लैक टी

ब्लैक टी (Black Tea) एक असरदार चीज है जो सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकता है. इसे शैम्पू के बाद लगाया जा सकता है, या फिर इसके जरिए हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगा लें. आप काली चाय की पत्तियों को 2 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर और पीसकर मुलायम पेस्ट बना सकते हैं. इसमें कुछ नींबू के रस में मिलाएं और बालों को धोने से पहले इसे 40 मिनट के लिए हेयर मास्क के रूप में लगाएं.

नारियल तेल

3/5
नारियल तेल

नारियल का तेल (Coconut Oil) और नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर बालों को काला करने में मदद मिल सकती है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से एक केमिकल रिएक्शन होता है जो वक्त के साथ बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देता है.

करी पत्ता

4/5
करी पत्ता

करी पत्ते (Curry Leaves) का एक गुच्छा लें और उन्हें 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ पीस लें. इसे बालों पर हेयर मास्क के रूप में लगाएं, कोशिश करें कि ये स्कैल्प में पहुंच जाए. अब इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और एक माइल्ड हर्बल शैम्पू से धो लें.

नील

5/5
नील

नील (Indigo) का इस्तेमाल प्राचीन काल से बालों को रंगने के लिए किया जाता है, क्योकि ये नेचुरल कलरेंट और यह एक नीला काला रंग बनाता है. नील को मेंहदी के साथ मिलाया जा सकता है, जिससे बाल गहरे रंग का हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़