Advertisement
trendingPhotos2191114
photoDetails1hindi

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए फायदे

गर्मी के मौसम में शरीर में कई तरह-तरह की दिक्कतें देखने को मिल जाती है, इसके चलते ही हमेशा अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी हो जाता है. काफी लोगों को डिहाइड्रेशन की भी कमी हो जाती है. इससे बचाव के लिए आज हम आपको बताते हैं आपको कौन सी ड्रिंक्स को पीना चाहिए.

छाछ

1/5
छाछ

गर्मी के मौसम में शरीर का अच्छे से रख-रखाव करना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. लू से शरीर इतना ज्यादा बेजान सा हो जाता है कि ऐसा लगता है कि शरीर में बिल्कुल भी जान नहीं बची है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर आपको गर्मियों में डिहाइड्रेशन से खुद का बचाव करना है, तो छाछ को रोजाना आपको अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए.

 

खीरा, पुदीना ड्रिंक

2/5
खीरा, पुदीना ड्रिंक

खीरा, पुदीना ड्रिंक ये शरीर के लिए काफी जरूरी होता है, ये शरीर को हेल्दी रखने और ठंडा रखने के लिए आपके लिए काफी जरूरी होता है. इसको गर्मी में पीना एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग के रूप में ये काम करता है. अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी भी आसानी से दूर हो जाएगी.

नारियल पानी

3/5
नारियल पानी

अगर आपके भी शरीर में पानी की कमी हो गई है, तो इसको दूर करने के लिए आपको नारियल पानी पीना चाहिए. आपको पूरी गर्मी नेचुरल हाइड्रेट रखने में ये आपकी काफी मदद करेगा. पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है. शरीर में जमी गंदी को बाहर निकालकर आपको कई बीमारियों से दूर रखने में ये काफी मददगार साबित होता है. पेट में जलन की समस्या को दूर करता है.

 

बेल का शरबत

4/5
बेल का शरबत

बेल का शरबत गर्मी के मौसम में काफी लोगों को पीना काफी पसंद होता है. शरीर को ठंडा करने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. आपको रोजाना इसको पीना चाहिए. इसमें बी-विटामिन भी होता है, जो गर्म दिनों के दौरान शरीर की ऊर्जा देने में फायदेमंद होता है. एक गिलास ठंडा बेल से तैयार शरबत का सेवन कब्ज जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है.

 

सत्तू ड्रिंक

5/5
सत्तू ड्रिंक

सत्तू ड्रिंक भी आप डिहाइड्रेशन की कमी को दूर करने के लिए काफी मददगार साबित होता है. इसमें आयरन, मैंगनीज, और मैग्नीशियम और भी काफी सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो शरीर को फिट बनाता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़