Advertisement
trendingPhotos2115880
photoDetails1hindi

Mixer Grinder की सफाई करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, गलती पड़ सकती है भारी

मिक्सर-ग्राइंडर हर घर में आसानी से मिल जाता है और आधे से ज्यादा कामों को चुटकियों में आसान कर देता है. काफी समय पहले लोगों के पास मिक्सर-ग्राइंडर जैसी चीजें नहीं होती थी तब लोग सिल-बट्टा का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें लोगों को काफी मेहनत भी लगती थी.  अब काम काफी आसान हो गया है. अगर इसका इस्तेमाल हो रहा है तो सफाई भी इसकी जरूरी होती है कई लोग इसकी सफाई करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से चीजें बेकार हो जाती है. आज आपको बताते हैं कौन सी गलतियां आपको नहीं करनी चाहिए.

 

मिक्सर-ग्राइंडर

1/5
मिक्सर-ग्राइंडर

अब ज़्यादातर घरों में  मिक्सर-ग्राइंडर का ही लोग इस्तेमाल करते हैं, जिससे लोगों का काम काफी ज्यादा आसान हो जाता है. न ही कोई पहले जैसी मेहनत करना चाहता है इसलिए आसान से उपायों को अपनाते हैं. अगर आपको मिक्सर-ग्राइंडर की सफाई करनी है, तो कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. कई लोग मिक्सर-ग्राइंडर में कुछ चीजों को करते हैं फिर प्लग लगाकर ही साफ करते हैं ऐसी गलती आपको भूलकर भी नहीं करनी है. ऐसा करने मशीन में करंट आ सकता है और खतरा बढ़ सकता है.

लोहे की नुकीली चीजें

2/5
लोहे की नुकीली चीजें

मिक्सर या ग्राइंडर की सफाई करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि कोई लोहे की नुकीली चीजें मिक्सर में न जाए ऐसा करने से  जार का ब्लेड सकता है और नुकसान हो सकत है इसलिए आपको देखकर करना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. मशीन की बॉडी लें और इसे गीले कपड़े से भी साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है.

नुकीली ब्लेड

3/5
नुकीली ब्लेड

ग्राइंडर की सफाई करते समय आपको जार का आपको खास ध्यान रखना चाहिए. साफ़ करते समय आपको अपने हाथों का खास ध्यान रखना है. आपके हाथ को नुकसान भी हो सकता है. क्लीन करते समय उसकी ब्लेड के पास रगड़ते समय आपको खास ध्यान रखना चाहिए. उसकी ब्लेड काफी नुकीली होती है, जो आपके हाथों को भी नुकसान कर सकता है.हल्के हाथों से इसकी सफाई करनी चहिए.

नींबू के छिलके

4/5
नींबू के छिलके

नींबू के छिलके से आप इसकी सफाई अच्छे से कर सकते हैं. छिलके से आपको उसके अंदर तक की सफाई अच्छे तरीके से करना चाहिए. तेज गंध को दूर करने में मदद करता है और अंदर की गंदगी को साफ कर देता है. चिपचिपा पन साफ करने के लिए आपको डिशवॉश जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सिरके

5/5
सिरके

अगर आप अपने मिक्सर-ग्राइंडर की सफाई करना चाहते हैं तो आपको सिरके के इस्तेमाल से साफ करना चाहिए. मिक्सर की बाहरी बॉडी को आप साफ कर सकते हैं. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके मिक्सर-ग्राइंडर को अच्छे से चमकाने में मदद करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़