Advertisement
photoDetails1hindi

Beginner cooking tips: क्या आप खाना पकाने की शुरुआत कर रहे हैं, तो चिंता न करें! ये सुझाव आएंगे आपके काम

खाना बनाना अपने आप में एक बहुत मुश्किल काम होता है, खासकर बिगनर्स के लिए जो अभी रसोई में शुरुआत कर रहे हैं. हालांकि, सही तकनीक और टिप्स के साथ, कोई भी अपने आप में मास्टर शेफ बन सकता है. ऐसे में आज हम आपको खाना पकाने के कुछ आवश्यक सुझाव बताने जा रहे हैं जोकि हर बिगनर को जरूर पता होने चाहिए. 

 

रेसिपी पढ़ें

1/6
रेसिपी पढ़ें

खाना बनाना शुरू करने से पहले हमेशा रेसिपी को अच्छी तरह से पढ़ें. इससे आपको इसमें शामिल स्टेप्स को समझने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्रियां हैं.

सामग्री तैयार करें

2/6
सामग्री तैयार करें

इससे पहले कि आप खाना बनाना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि सभी सामग्रियां आपके पास मौजूद है. इसमें सब्जियों को धोना और काटना, सामग्री को मापना और रसोई के उचित उपकरण रखना शामिल है.

 

सही तरीके से सीज़निंग करें

3/6
सही तरीके से सीज़निंग करें

सही सीज़निंग आपके खाने के स्वाद में बड़ा बदलाव ला सकती है. ऐसे में खाने को टेस्ट करके देखें और अपने स्वादानुसार मसालों को एडजेस्ट करें.

खाना पकाने के सही बर्तनों का प्रयोग करें

4/6
खाना पकाने के सही बर्तनों का प्रयोग करें

अगर आप खाना पका रहे हैं तो ऐसे में आप सही खाना पकाने के बर्तनों का उपयोग करें. गलत बर्तनों का इस्तेमाल करने से आपके खाना पकाने के बर्तन खराब हो सकते हैं और ठीक से खाना बनाना कठिन हो सकता है.

 

खाने को ज़्यादा न पकाएँ

5/6
खाने को ज़्यादा न पकाएँ

ज़्यादा पकाने से भोजन रूखा और कठोर हो सकता है. अगर आप मांस पका रहे हैं तो ऐसे में आप मांस थर्मामीटर का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आपका मांस सही तापमान पर पकाया जा रहा है. 

इजी डिश से शुरुआत करें

6/6
इजी डिश से शुरुआत करें

खाना पकाने की शुरूआत ऐसी डिश से करें जिसको पकाने के लिए बेसिक नौलिज की जरूरत होती है. इससे आपको रसोई में अपने कौशल और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़