photoDetails1hindi

Cholesterol बढ़ने पर हमारे स्किन से लेकर पैर से मिलते हैं ऐसे इशारे, इग्नोर करना होगा बड़ी गलती

High Cholesterol Warning Signs: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक बड़ी टेंशन का सबब है,  क्योंकि इससे हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा बढ़ जाता है और कई लोगों को मौत का शिकार भी होना पड़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का पता वैसे तो लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए लगता है, लेकिन आपके शरीर का कई हिस्सा इसके बढ़ने का इशारा देने लगता है, जिससे वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी है वरना आपके लिए ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल की वॉर्निंग साइन को कैसे पहचानें.

मोटापा

1/5
मोटापा

अगर आपके पेट और कमर के आसपास चर्बी आ जाए तो समझ जाएं कि आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी हद तक बढ़ गया है, इसलिए अब वक्त आ गया है कि एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट अपना लिया जाए.

सीने में दर्द

2/5
सीने में दर्द

जब भी हमारे खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो बेहद मुमकिन है कि इसका असर हमारे सीने पर पड़ता है, ऐसे में ज्यादातर लोगों को चेस्ट पेन की शिकायत होती है जो बेहद खतरनाक स्थिति है, ये आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बन जाता है.

पैरों में दर्द

3/5
पैरों में दर्द

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में नसों में प्लाक जमने लगता है जिसकी वजह से इनमें ब्लॉकेज होने लगती है. अगर पैर के पास ब्लड वेसेल्स में रुकावट हो जाए तो खून और ऑक्सीजन को पैरों तक पहुंचने में परेशानियां पेश आती हैं और फिर शरीर के इस हिस्से में तेज दर्द होने लगता है.

ज्यादा पसीना आना

4/5
ज्यादा पसीना आना

गर्मी और फिजिकल एक्टिविटीज के कारण पसीना आना आम बात है, लेकिन अगर आपको बिना वजन जरूर से ज्यादा पसीना आ रहा है तो ये खतरे की घंटी साबित हो सकता है. इसलिए वक्त रहते सतर्क हो जाएं.

 

स्किन का कलर चेंज होना

5/5
स्किन का कलर चेंज होना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर के कई हिस्सों में ब्लड फ्लो काफी ज्यादा प्रभावित हो जाता है, जिसके कारण त्वचा पीली पड़ने लगती है. जब ये लक्षण नजर आए तो तुरंत अपने खून की जांच करा लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery