Advertisement
photoDetails1hindi

रोजाना एक लहसुन खाने से दूर हो सकती हैं ये बीमारियां, डाइटीशियन से जानें फायदे

सेहत को हमेशा ठीक रखने के लिए हमें अपने खान-पान का ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है. आजकल बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का रहन-सहन काफी ज्यादा बदल सा गया है. हर रसोई में लहसुन का उपयोग होता ही है. खाने में स्वाद को भरने के लिए ये काफी जरूरी होता है. आपको बता दें अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. आपको बताते हैं रोजाना एक लहसुन खाने के फायदे.

 

पेट की गंदगी

1/5
पेट की गंदगी

लहसुन का प्रयोग सब्जियों और दालों में खुब किया जाता है, इससे स्वाद दोगुना हो जाता है. अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं, तो आपको शरीर में कई फायदे देखने को मिलेंगे. आपको रोजाना कच्चा लहसुन खाना ही चाहिए. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इसके रोजाना सेवन करने से आपके पेट की गंदगी को साफ किया जा सकता है. पाचन शक्ति को ठीक रखने के लिए ये काफी मददगार साबित होता है.

 

शुगर लेवल को कंट्रोल

2/5
शुगर लेवल को कंट्रोल

एक्सपर्ट्स का मनाना है कि शुगर लेवल को कंट्रोल करने में ये आपकी काफी मदद करत है. शरीर की सभी गंदगी को बाहर निकालने में ये आपकी काफी मदद करता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में ये आपकी मदद करता है. आपको रोजाना खाना खाते समय 1 लहसुन जरूर खाना ही चाहिए. ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने में भी ये फायदेमंद होता है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल

3/5
कोलेस्ट्रॉल

 इसके रोजाना सेवन करने से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता है. गंदे कोलेस्ट्रॉल का नाश हो जाता है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करता है. दिल की बीमारियों से आपको हमेशा दूर ही रखता है. अगर आप इसका खाली पेट सेवन करते हैं, तो आपको कई ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा.

एसिडिटी की दिक्कत

4/5
 एसिडिटी की दिक्कत

अगर किसी का सुबह के समय पेट साफ नहीं रहता है या फिर एसिडिटी की दिक्कत होती है, तो आपको 1 लहसुन रोजाना रोज खाना ही चाहिए. इसके रोजाना सेवन से आपको कभी भी पेट की कोई भी समस्या नहीं होगी. बदलते मौसम में सर्दी, फ्लू से बचाने में भी ये आपकी काफी मदद करते हैं. 

 

हड्डियों को मजबूती

5/5
हड्डियों को मजबूती

लहसुन में इतनी ज्यादा ताकत होती है कि आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में ये काफी मददगार साबिते होता है. रोजाना खाने के साथ या खाली पेट इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती भी मिलती है.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़