Advertisement
trendingPhotos2144416
photoDetails1hindi

रोजाना काली किशमिश खाने से पेट सबंधित समस्या हो सकती है दूर, जानें डायटीशियन की सलाह

सुबह के समय अपनी डाइट को अच्छा रखना बेहद ही जरूरी होता है.  ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर की सभी कमजोरी दूर हो जाती है. अगर आप रोजाना काली किशमिश का सेवन करते हैं, तो आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती है. आज आपको बताते हैं इसके फायदे.

पाचन से जुड़ी समस्या

1/5
पाचन से जुड़ी समस्या

 काली किशमिश आपकी सेहत पर काफी असर डालती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन , कार्बोहाइड्रेट , फाइबर, ऊर्जा, विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इसका रोजाना सेवन करने से आपकी पाचन से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है. आपको रोज इसका सेवन खाली पेट करना चाहिए. आपका पेट कभी खराब नहीं रहेगा.

खांसी की समस्या

2/5
खांसी की समस्या

जो भी लोग सूखी खांसी की समस्या से परेशान हैं उन लोगों के लिए ये बेहद ही फायदेमंद होता है. किशमिश की तासीर गरम होती है जो ठंड के मौसम में बदलते मौसम में आपको बेहतर रखती है. वायरल इंफेक्शन को दूर रखने के लिए भी ये आपकी काफी मदद करते हैं. आपके शरीर को मजबूती भी मिलती है.  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में ये आपकी मदद करता है.

 

वजन को कम

3/5
वजन को कम

आप रोजाना किशमिश का पानी भी पी सकते हैं. इसका पानी आपके वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होता है. अगर आप भीगी हुई किशमिश को खाते हैं, तो आपके लिए ये काफी उपयोगी माना जाता है. गैस की समस्या को दूर करने के लिए ये आपकी काफी मदद करता है. एंटी-ऑक्सिडेंट्स इसमें पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करते हैं.

पीरियड्स

4/5
पीरियड्स

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है रोजाना इसका सेवन करने से या इसका पानी पीने से शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस होता है. शरीर में हार्मोन का असंतुलन भी काफी हद तक ठीक हो जाता है. खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. 

 

डाइट

5/5
डाइट

बॉडी को सही तरीके से डिटॉक्स रखने में ये मददगार साबित होता है. महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. आपको इसको रोजाना डाइट में शामिल करना ही चाहिए.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़