Advertisement
trendingPhotos2042977
photoDetails1hindi

Kidney Failure Signs: किडनी खराब होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर

किडनी हमारे शरीर का एक खास महत्वपूर्ण अंग है, जो शरीर को सही ढंग से काम करने में मदद करती है. गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में काफी चीजें खराब हो जाती है. आपको बताते हैं जब आपकी किडनी खराब होती है तो आपको क्या-क्या संकेत मिलते हैं.

कमजोरी और थकान

1/5
कमजोरी और थकान

किडनी हमारे शरीर का एक खास अंग होता है. जो शरीर को सही तरीके से चलाने का काम करती है. गलत खानपान से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. किडनी खराब होने से पहले शरीर में बिना काम किये कमजोरी और थकान महसूस होती है.

त्वचा में खुजली

2/5
त्वचा में खुजली

त्वचा में खुजली काफी ज्यादा होने लगती है. और शरीर पर काफी रेडनेस भी देखने को मिलती है. त्वचा ड्राई और खुरदरी काफी ज्यादा होने लगती है.

बार-बार पेशाब

3/5
 बार-बार पेशाब

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है की बार-बार ज्यादा पेशाब आता है. ये संकेत देता है की आपकी किडनी खराब हो गई है. पेशाब करने पर जलन होने भी लगती है.

 

शरीर में सूजन

4/5
शरीर में सूजन

शरीर में सूजन आना भी किडनी खराब की ओर संकेत देता है. किडनी ठीक तरह से कम करना बंद कर देती है. चेहरे के आस-पास भी सूजन आता है.

उल्टी या मतली

5/5
उल्टी या मतली

अगर आपकी किडनी खराब होती है तो आपको भूख नहीं लगती है. उल्टी या मतली जैसा महसूस होता है. ये संकेत भी किडनी खराब का संकेत होता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़