Advertisement
trendingPhotos2260921
photoDetails1hindi

कैल्शियम से भरपूर हैं ये 5 फूड्स, हड्डियां बनेंगी मजबूत, कमजोरी होगी झट से दूर

शरीर को फिट रखने के लिए आपको हेल्दी चीजों को सेवन करना जरूरी होता है. कैल्शियम  हड्डियों के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. तमाम फूड्स में कैल्शियम काफी मात्रा में कम पाया जाता है, जिसे लोग बड़े ही चाव से होते हैं. ज्यादातर लोग कैल्शियम की पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स होते हैं.

ब्रोकली

1/5
ब्रोकली

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लोग  डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कैल्शियम आपके शरीर और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. आपको बताते हैं किन फूड्स को खाकर आप कैल्शियम ले सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ब्रोकली को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये हरी सब्जी एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है.

टोफू

2/5
टोफू

टोफू कैल्शियम के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. आपको इसकी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना ही चाहिए.  इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन जैसे आइसोफ्लेवोन्स की मात्रा भी ठीक पायी जाती है. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. मोटापा, हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी समस्या को दूर भी करता है.

दाल और फलियां

3/5
दाल और फलियां

दाल और फलियों में ठीक कैल्शियम पाया जाता है. इसमें कैल्शियम प्रोटीन समेत पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा भी पायी जाती है. अपनी डाइट में इसको जरूर शामिल करना चाहिए. दालों और फलियों में कैल्शियम के अलावा भी काफी अच्छे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ओवरऑल हेल्थ को ठीक रखने के लिए भी ये जरूरी होता है.

 

बादाम

4/5
बादाम

बादाम को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.  इसको बढ़िया ड्राइफ्रूट के तौर पर भी माना जाता है. इसको आपको डाइट में जरूर शामिल करना ही चाहिए. बादाम में कैल्शियम के अलावा भी कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर , मैग्नीशियम, मैंग्नीज और भी काफी पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो आपके शरीर के साथ-साथ आपकी हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए जरूरी होता है.

सोयाबीन

5/5
सोयाबीन

सोयाबीन खाने में लोगों को काफी पसंद होता है. इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. कैल्शियम. सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोयाबीन, सोया चंक्सको भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़