Abdominal Pain: पेट के दर्द का रामबाण इलाज है ये एक मसाला, चुटकियों में मिलेगी राहत
Advertisement

Abdominal Pain: पेट के दर्द का रामबाण इलाज है ये एक मसाला, चुटकियों में मिलेगी राहत

Stomach Pain: पेट दर्द होना आम बात है, हम में से ज्यादातर लोग अक्सर इसका सामना करते है. इस परेशानी के पीछे कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन इसका खास इलाज काफी मशहूर है

Abdominal Pain: पेट के दर्द का रामबाण इलाज है ये एक मसाला, चुटकियों में मिलेगी राहत

Ajwain​ For Abdominal Pain: हमें अक्सर पेट के दर्द से दो चार होना पड़ता है, ये एक ऐसी समस्या है जो जब किसी को हो जाए, तो डेली लाइफ के नॉर्मल काम को भी अंजाम देना मुश्किल हो जाता है. बचपन से लेकर अब तक आपने कई बार स्टोमेक पेन को महसूस किया होगा, जाहिर से बात है या तो ये खुद ब खुद ठीक हो जाता है, या फिर इसके लिए कोई अंग्रेजी दवा खानी पड़ती है. अगर आप चाहते है कि किसी घरेलू नुस्खे से इसका चुटकियों में इलाज हो जाए तो आपको बस किचन में रखा एक मसाला उठा लें.

पेट दर्द में इस मसाले का करें सेवन
हम बात कर रहे हैं अजवाइन की जिसका इस्तेमाल आमतौर पर रेसेपीज का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है, क्योंकि इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जैसे- फाइबर और प्रोटीन. इसकी मदद से आप पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकते हैं.

fallback

पेट दर्द में क्यों फायदेमंद है अजवाइन
पेट में गैस या मरोड़ के कारण अक्सर आपको पेट दर्द का सामना करना पड़ता होगा. इससे राहत पाने के लिए आप एक एक चौथाई चम्मच अजवाइन लें और इसे डायरेक्ट चबाकर खा लें. इसकी कड़वाहट आपको थोड़ी देर के लिए जरूर परेशान करेगी, लेकिन चुटकियों में आराम मिलेगा.

-अगर पेट दर्द की तकलीफ ज्यादा है और आप अजवाइन को चबाकर खाना नहीं चाहते तो इसके लिए आप एक ग्लास पानी में थोड़ा अजवाइन मिलाकर गर्म कर लें और गुनगुना होने पर इसे पी जाएं, ऐसा करने से स्टोमेक पेन का पक्का इलाज हो जाएगा.

- भारत में ऑयली और स्पाइसी फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है जिसके कारण एसिडिटी और पेट दर्द की शिकायत होती है, इसके लिए आप 1 ग्राम अजवाइन लें और इसे एक बादाम के साथ चबाकर खा लें, उम्मीद है कि आपको जल्द राहत मिलेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news