मोतियाबिंद से पीड़ित लोग रोज खाएं ये फूड्स, दिक्कत होगी दूर
Advertisement

मोतियाबिंद से पीड़ित लोग रोज खाएं ये फूड्स, दिक्कत होगी दूर

Reduce Risk Of Cataracts:   मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक ऐसी परेशानी है जो बढ़ती उम्र के साथ खुद ही हो जाती है.  कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं.

मोतियाबिंद से पीड़ित लोग रोज खाएं ये फूड्स, दिक्कत होगी दूर

How To Reduce Risk Of Cataracts:  आंखों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आंखों का ध्यान न रखने से मोतियाबिंद की दिक्कत हो सकती है. वहीं मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक ऐसी परेशानी है जो बढ़ती उम्र के साथ खुद ही हो जाती है. इसके अलावा डायबिटीज जैसी बीमारी होने पर भी आंखों में मोतियाबिंद की शिकायत हो सकती है.बता दें इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है. हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं.

इन फूड्स को खाने से मोतियाबिंद के जोखिम होता है कम-
साबतु अनाज का करें सेवन-

मोतियाबिंद को समय पर रोकना बहुत जरूरी है. इसे रोकने के लिए डाइट में साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. बता दें कुछ फूड्स का सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस और गेहूं को शामिल कर सकते हं.

गाजर का करें सेवन-
आंखों के लिए गाजर बहुत ही फायदेमंद होता है.  वहीं गाजर मे आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी है. इसलिए अगर आप रोजना गाजर का सेवन करते हैं तो आंखों की समस्याओं से बचा जा सकता है.

फल और सब्जियों को डाइट में करें शामिल-
 फलों और सब्जियों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.  अगर आप अपनी डाइट में शकरकंद,कद्दू आम को शामिल करते हैं तो आप मोतियाबिंद को मात दे सकते हैं आप इनमें से किसी भी चींज का सेवन करते हैं तो आंखों से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं.इसलिए आप रोज फलों और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें 

खट्टे फल खाएं- 
मोतियाबिंद की समस्या से बचने के लिए खट्टे फलों का सेवन जरूर करें.ऐसा करने से आप आंखे भी हेल्दी रहती हैं. इसके लिए आप संतरा, नींबू आदि का सेवन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news