Diabetes के मरीज मूंगफली खा सकते हैं या नहीं? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर
Advertisement
trendingNow11953318

Diabetes के मरीज मूंगफली खा सकते हैं या नहीं? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Mungfali: घर में हों या सफर में हमें किसी भी वक्त मूंगफली खाना काफी ज्यादा पसंद आता है, लेकिन डायबिटीज के मरीज के लिए ये सुपरफूड फायदेमंद है या नहीं, आइए जानते हैं. 

Diabetes के मरीज मूंगफली खा सकते हैं या नहीं? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Peanuts For Diabetes: डायबिटीज के मरीज हमेशा इस कश्मकश में रहते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, क्योंकि अगर इसमें जरा भी गलती हुई तो अचानक ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. मधुमेह में किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज और आंखों की रोशनी कमजोर पड़ने का खतरा बना रहता है. कुछ लोग ये जानना चाहते हैं कि इस जटिल बीमारी के दौरान मूंगफली खा सकते हैं या नहीं, आइए आज हम आपकी ये कंफ्यूजन दूर कर देते हैं. 

मूंगफली में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
मूंगफली को बेहद पौष्टिक फूड की लिस्ट में शुमार किया जाता है, इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन B6, विटामिन B9, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, पेंटोथेनिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

डायबिटीज में मूंगफली खा सकते हैं या नहीं?
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन (British Journal of Nutrition) में छपी एक स्टडी में कहा गया है कि सुबह के वक्त मूंगफली खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. साथ ही पीनट बटर में मैग्नीशियम पाया जाता है जो डायबिटीज में फायदा पहुंचाता है. इसके साथ ही मूंगफली खाने के और भी कई फायदें जो मधुमेह के रोगियों के लिए जरूरी हैं.

मूंगफली खाने के अन्य फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल होगा कम 
मूंगफली खाने से हमारी नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. चूंकि डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है इसलिए उन्हें मूंगफली खानी चाहिए.

2. शरीर को मिलेगा हेल्दी फैट
मूंगफली को 'गरीबों का बादाम' भी कहा जाता है, ये हमारे लिए हेल्दी फैट का रिच सोर्स है, इससे खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) बनता है जो हेल्दी सेल्स के निर्माण में मदद करता है.

3. वजन होगा कम (Weight Loss)
डायबिटीज के मरीजों के लिए मोटापा किसी मुसीबत से कम नहीं है, ऐसे में अगर वो मूंगफली खाएंगे तो इससे उनका पेट काफी देर तक भरा रहेगा, जिससे वो ज्यादा भोजन करने से बच जाएंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news