Health Tips: बहुत काम के होते हैं अनार के छिलके, जान लेंगे तो फेंकना कर देंगे बंद
Advertisement

Health Tips: बहुत काम के होते हैं अनार के छिलके, जान लेंगे तो फेंकना कर देंगे बंद

Pomegranate Peel Benefits: अनार की तरह ही अनार के छिलके भी सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों से निजात दिलाते हैं. स्किन, बाल और हार्ट के लिए इसके छिलके बेहद फायदेमंद साबित होते हैं.

फाइल फोटो

Pomegranate and Peel Health: अनार को सबसे पौष्टिक फलों की कैटेगरी में रखा जाता है. यह किसी बीमार व्यक्ति के लिए रामबाण इलाज के जैसा है. अगर आप काफी दिनों से इसका सेवन कर रहे हैं तो आपके शरीर में आमतौर पर खून की कमी नहीं होती है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. आपको बता दें कि अनार के जैसे ही इसके छिलके भी सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों में बेहद कारगर साबित होते हैं.

अनार के छिलके के फायदे

1. अनार का छिलका स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है. इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए किरणों से बचाता है. अनार के छिलके का पाउडर किसी क्रीम या लोशन में मिलाकर भी लगाया जा सकता है. चहेरे की स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से चहेरे की झुर्रियों से छुटकारा मिलता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा मक्खन की तरह मुलायम हो जाती है.

2. अनार के छिलके का पाउडर एक गिलास पानी में मिलाकर उस पानी से गरारे करने से मुंह की दुर्गंध और मसूड़े की सूजन से आराम मिलता है. अगर आपके मुंह में छाले हैं तो भी इससे गरारे करने पर कुछ दिन में छाले ठीक हो जाएंगे.

3. अनार के छिल​कों में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है, यह आपके दिल के बीमारियों के खतरे को कम करता है. आपको बात दें कि अनार का छिलका कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करता है और तनाव दूर करने में मदद करता है.

4. अनार के छिलके का पाउडर बनाने के लिए पहले छिलकों को इकट्ठा करके उसे सुखा लें फिर उसे ग्राइंड कर लें. इसके पाउडर का इस्तेमाल से महिलाएं को अनियमित पीरियड्स की दिक्कत से निजात मिलता है और यह पेट दर्द से भी राहत देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news