Beauty Remedies: प्याज में मिलाकर लगाएं बस ये चीज, दूर हो जाएंगी स्किन की परेशानियां; आ जाएगा चांद सा निखार
Advertisement

Beauty Remedies: प्याज में मिलाकर लगाएं बस ये चीज, दूर हो जाएंगी स्किन की परेशानियां; आ जाएगा चांद सा निखार

Skin Care Tips: प्याज स्किन के लिए फायदेमंद है. प्याज के साथ शहद मिलाकर लगाने से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

प्याज और शहद के फायदे

Onion And Honey Skin Benefits: प्याज स्वाद बढ़ाने का काम तो करता ही है, लेकिन ये सुंदरता बढ़ाने के काम भी आता है. प्याज में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते हैं. प्याज को शहद के साथ मिलाकर लगाने पिंपल, एक्ने और झुर्रियों की परेशानी दूर हो जाती है. शहद भी एंटी एजिंग और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो त्वचा की परेशानियों को दूर करने में मदद करती है. चलिए जानते हैं कि प्याज और शहद को किस तरह मिलाकर स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. 

मुहांसे दूर करे

प्याज के रस को निकालकर उसमें शहद मिलाकर लगाने से मुहांसों की परेशानी दूर हो जाती है. प्याज में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं. प्याज और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. इस तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार करें, मुहांसों की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. 

रिंकल फ्री त्वचा

एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. प्याज और शहद को लगाने से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. प्याज का रस और शहद को मात्र 15 मिनट तक लगाएं, रिंकल कम होना शुरू हो जाएगी. इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें. 

ग्लोइंग स्किन

प्याज और शहद चेहरे का ग्लो बढ़ाते हैं. इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से स्किन की गंदगी दूर हो जाती है. प्याज और शहद का पेस्ट टोनर का काम करता है. इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी, चेहरा साफ और ग्लोइंग नजर आएगा. 

पिंपल्स दूर करे

शहद और प्याज में मौजूद गुण पिंपल्स को दूर करने में कारगर हैं. पिंपल्स की परेशानी होने पर शहद और प्याज के रस के पेस्ट में जैतून का तेल मिलाकर लगाएं. कुछ देर बाद इसे साफ कर धो लें. थोड़े ही दिनों में पिंपल की परेशानी दूर हो जाएगी. 

दाग-धब्बों से छुटकारा

स्किन पर कई तरह के दाग-धब्बे होते हैं. प्याज और शहद का रस लगाने से दाग-धब्बों की परेशानी से भी निजात मिल जाता है. इस पेस्ट को कुछ देर तक लगाकर चेहरे को गर्म पानी से धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news