Beauty Tips: फेसवॉश का काम करता है इस पत्ते का पानी, स्किन प्रॉब्लम्स हो जाएंगी छूमंतर
Advertisement

Beauty Tips: फेसवॉश का काम करता है इस पत्ते का पानी, स्किन प्रॉब्लम्स हो जाएंगी छूमंतर

Skin Problem Hacks: कई नैचुरल तरीके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये चेहरे से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं. आज ऐसा ही एक तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी. 

नेचुरल फेसवॉश वॉटर

Natural Beauty Tips: आजकल के बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारी स्किन (Skin) भी प्रभावित हुई है. इस वजह से चेहरे (Face) पर कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं. धूप और धूल की वजह से कई लोगों को चेहरे पर कील, मुंहासे, दाग और झुर्रियों की दिक्कत हो जाती है. अगर केमिकल से बने प्रॉडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल किए जाएं तो इसके साइड इफेक्ट (Side Effects) हो सकते हैं और स्किन ज्यादा खराब हो सकती है. हम नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) से छुटकारा पा सकते हैं. 

नेचुरल फेस वॉश

त्वचा के लिए अमरूद के पत्ते बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इनमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है. अमरूद के पत्तों में विटामिन सी, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन पत्तों में एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. अमरूद के पत्तो में मौजूद ये न्यूट्रिएंट्स स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं. 

कैसे बनाएं

अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह से उबाल कर छान लें. इन पत्तों के गुण पानी में उतर आएंगे. अब आप इस पानी का इस्तेमाल चेहरे को धोने के लिए कर सकते हैं. 

अमरूद के पानी के फायदे

- अमरूद का पानी डेड स्किन को निकालने में फायदेमंद है. इससे चेहरा धोने से खराब स्किन की परत निकल जाती है और चेहरा निखर जाता है. 

- ये पानी एंटी एजिंग की तरह काम करता है. इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. अगर रोजाना इस पानी से चेहरे को धोया जाए, तो स्किन टाइट नजर आएगी. जिससे रिंकल्स की परेशानी दूर हो जाएगी. 

- अमरूद के पानी में मौजूद पोषक तत्व चेहरे के ऑइल को कंट्रोल करते हैं. इससे कील-मुंहासे की परेशानी दूर हो जाती है. ऑइली स्किन वालों के लिए ये पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

- अमरूद के पानी में दाग-धब्बे दूर करने की शक्ति होती है. इस पानी के इस्तेमाल से टैनिंग भी दूर हो जाती है. 

- ये पानी खुजली, रैशेज और स्किन में जलन की परेशानी को दूर कर सकता है. इस पानी से चेहरा धोने से सोरायसिस की परेशानी दूर हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news