Benefits Of Mustard: सर्दियों में चमक उठेगी सेहत, पीली सरसों का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त लाभ
Advertisement
trendingNow11446241

Benefits Of Mustard: सर्दियों में चमक उठेगी सेहत, पीली सरसों का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त लाभ

Mustard seeds ke fayde: सरसों का इस्तेमाल सब्जी बनाने और कई दूसरे तरह की रेसिपी बनाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि पीली सरसों में अनेक तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से छुटकारा देते हैं.

 

फाइल फोटो

Mustard seeds Benefits: सरसों के तेल का इस्तेमाल देशभर के ज्यादातर किचन में किया जाता है. सर्दियों में सरसों के साग को लोग बड़े चाव से खाते हैं. आपको बता दें कि सरसों के बीजों के सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. पीली सरसों के बीज किसी दूसरे बीजों की तुलना में काफी छोटे होते हैं लेकिन ये बड़े ही फायदेमंद होते हैं. इसमें फॉस्फोरस और जिंक अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को खत्म करता है. इससे कई तरह के इफेक्शन से शरीर की रक्षा होती है.

पीली सरसों के फायदे

1. पीली सरसों का सेवन दिल की सेहत के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तेल जितना शुद्ध होता है बीमारियों का खतरा उतना कम होता है. पीली सरसों को चबाकर खाने से आर्टरीज चौड़ी होती हैं. इसकी वजह से नसों में ब्लॉकेज की दिक्कत नहीं होती है. पीली सरसों हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के खतरे को कम करता है.

2. सरसों के बीजों में एंटी-सेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसकी वजह से शरीर के स्किन से जुड़ी दिक्कतों में आराम मिलता है. पीली सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने पर त्वचा सेहतमंद रहती है. इसके बीजों को पानी में भीगो कर पेस्ट बनाने के बाद उसे दाद और खुजली पर लगाने से बीमारी दूर हो जाती है.

3. सर्दियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी कम होने से संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसके साथ सर्दी-जुकाम के चलते पूरा दिन परेशानी में गुजरता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पीली सरसों के बीजों को चबाने से खांसी, जुकाम, फ्लू और गले में दर्द समेत कई दिक्कतों से आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news