Winter diet: सर्दियों में जरूर खाएं गजक, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11523968

Winter diet: सर्दियों में जरूर खाएं गजक, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Health Tips: गजक खाने से सर्दियों में आप सर्दी-जुखाम और खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। 

Winter diet: सर्दियों में जरूर खाएं गजक, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Health benefits of gajak: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में आपको कई तरह की गजक आसानी से देखने को मिल जाती है। ठंड में धूप सेंकते हुए या खाने के बाद गजक खाने का अलग ही मजा होता है। इसके साथ ही ये स्वाद में बहुत बढ़िया लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गजक स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत को भी कई गजब के फायदे प्रदान करती है? अगर नहीं तो आज हम आपको सर्दियों में गजक खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

गजक को तिल और गुड़ की मदद से तैयार किया जाता है इसलिए गजक की तासीर गर्म होती है। गजक खाने से सर्दियों में आप सर्दी-जुखाम और खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। इसके साथ ही गजक के सेवन से आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं, तो चलिए जानते हैं गजक खाने के लाभ-

गजक खाने के फायदे- (health benefits of gajak) 

एनर्जी बढ़ाए

तिल और गुड़ दोनों की ही तासीर गर्म होती है इसलिए तिल और गुड़ से बनी गजक आपके शरीर को गर्म रखती है। इससे आपके शरीर में एनर्जी और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे आप मौसमी बीमारियों के चपेट में आने से बचे रहते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

तिल में सिसामोलिन नामक तत्व मौजूद होता है जोकि आपके शरीर में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसलिए अगर आप रोजाना तोड़ी सी गजक का सेवन करते हैं तो इससे आप उच्च रक्तचाप से बचे रहते हैं। 

हड्डियों को मजबूत बनाए

तिल और गुड़ दोनों में ही कैल्शियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है इसलिए गजक के सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। गजक के सेवन से आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनी रहती है। खासकर बूढ़े लोगों को गजक खाने की सलाह दी जाती है। 

पाचन को बेहतर रखे

गजक में फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है इसलिए इसके सेवन से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे- गैस, एसीडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलाता है। इसके साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत बना रहता है जिससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

Trending news