Detergent Uses: कपड़े धोने के बाद बचे डिटर्जेंट को कैसे करें इस्तेमाल? हर महीने कर सकते हैं सेविंग
Advertisement
trendingNow11322249

Detergent Uses: कपड़े धोने के बाद बचे डिटर्जेंट को कैसे करें इस्तेमाल? हर महीने कर सकते हैं सेविंग

Home Remedies: कुछ सामान ऐसे होते हैं जिनका पूरा इस्तेमाल किए बिना ही हम उन्हें फेंक देते हैं इनमें से ही एक हमारा डिटर्जेंट पाउडर है. लेकिन अगर सही तरीका पता हो तो बचे हुए डिटर्जेंट पाउडर से भी बहुत सारे काम किए जा सकते हैं और उसे फेंकने से बचा जा सकता है.

 

डिटर्जेंट पाउडर

Waste Detergent Powder Use: अक्सर हम सर्फ (Detergent Powder) को घोलकर कपड़े साफ करते हैं. कपड़े धोने के बाद ये घोल बचा रह जाता है जिसमें बहुत सारा झाग भी होता है. ये बचा हुआ गंदा घोल किसी काम का नहीं रह जाता है और हमें इसे फेंकना पड़ता है. लेकिन आप इस बचे हुए घोल में थोड़ी सी चीजें मिलाकर इस घोल को कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे एक तो आपका सर्फ फालतू जाने से बच जाएगा और ये दूसरे काम करके पैसे भी बचाएगा.

कीड़े भगाएं

बचे हुए सर्फ के घोल में बेकिंग सोडा या नींबू (Lemon) का रस मिलाकर कीड़े भगाने का घोल तैयार किया जा सकता है. इसे बाथरूम, नाली और और पौधों में छिड़काव करने से कीड़े आपके घर से दूर रहेंगे.

वॉश बेसिन

डिटर्जेंट के घोल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर उससे किचन का सिंक और वॉश बेसिन साफ किया जा सकता है. वॉश बेसिन में ये घोल डालकर ब्रश से अच्छी तरह से साफ करने से वॉश बेसिन चमक जाएगा.

डोरमैट

अगर घर की कोई सबसे गंदी जगह होती है तो वो है डोरमैट.यहां हर कोई आकर पैर और जूते पोंछता है. कपड़े धोने के बाद बचे डिटर्जेंट के घोल को डोरमेट पर डाल कर उसे थोड़ी देर के लिए गला दें और कुछ देर बाद कुटनी से कूटकर मैल निकालें.

फर्श की सफाई

फर्श को साफ करने के लिए तरह-तरह के क्लीनर आ रहे हैं लेकिन हम डिटर्जेंट के घोल में थोड़ा सा क्लीनर (Cleaner) मिलाकर घर के फर्श को साफ कर सकते हैं. 

टॉयलेट सीट 

टॉयलेट सीट (Toilet) बहुत गंदी होती है. बचे हुए डिटर्जेंट के घोल में सिरका या नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. इस घोल को टॉयलेट सीट पर डालकर ब्रश से अच्छी तरह साफ करने पर ये चमक जाएगी.

बाथरूम के टाइल्स

बाथरूम के टाइल्स (Tiles) पर पानी के दाग लग जाते हैं ये दाग बहुत कड़े हो जाते हैं और आसानी से नहीं निकलते हैं. टाइल्स साफ करने के लिए हम क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं. डिटर्जेंट भी क्लीनिंग एजेंट का काम करता है. डिटर्जेंट में सोडा या सिरका मिलाकर बाथरूम के टाइल्स साफ कर सकते  हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news