Male Fertility: इस सब्जी की मदद से पुरुषों की 'कमजोरी' होती है दूर, 'ताकत' में होता है जबरदस्त इजाफा
Advertisement

Male Fertility: इस सब्जी की मदद से पुरुषों की 'कमजोरी' होती है दूर, 'ताकत' में होता है जबरदस्त इजाफा

Male Infertility: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण मर्दों में कई तरह की शारीरिक और अंदरूनी परेशानियां पैदा होने लगी हैं, ऐसे में एक खास सब्जी खाने से फायदा हो सकता है.

Male Fertility: इस सब्जी की मदद से पुरुषों की 'कमजोरी' होती है दूर, 'ताकत' में होता है जबरदस्त इजाफा

Moringa For Married Men's Health: शादी के बाद अगर किसी पुरुष को अंदरूनी कमजोरी आने लगे, तो वो अक्सर शर्म के मारे इन समस्याओं को किसी से बताने सि हिचकिचाते हैं, लेकिन वक्त पर इलाज न हो तो यही परेशानी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. अगर सेहत को लेकर सहज रहेंगे और स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाह लेंगे तो दिक्कतें दूर की जा सकती है. आपको मर्दाना ताकत पाने के लिए अपनी जीवन शैली और खान-पान के तरीकों में बदलाव करना होगा. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने ZEE NEWS को बताया कि वो कौन सी हरी सब्जी है जिसे खाने से पुरुषों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

मर्दों के लिए वरदान है मोरिंगा
हम बात कर रहे हैं मोरिंगा (Moringa) की, जिसे आमतौर पर ड्रमस्टिक (Drumstick) और सहजन (Sahjan) भी कहा जाता है, ये औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है. इसे खाने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी और कई अंदरूनी बीमारियां ठीक हो जाती हैं, और जिन्हें ये रोग नहीं है वो इन परेशानियों से बच जाती है. आइए जानते हैं कि मोरिंग मर्दों की सेहत के लिए क्यों जरूरी है.

सहजन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं है, इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही अगर इसे रेगुलर डाइट में शामिल किया गया तो आपको विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन समेत कई अहम पोषक तत्व मिल जाएंगे.
 

fallback

सहजन खाने से पुरुषों को होंगे फायदे

1. मेल फर्टिलिटी में होगा इजाफा
कुछ पुरुषों को शादी के बाद पिता बनने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से समाज में उन्हें काफी शर्मिंदा किया जाता है. मेल फर्टिलिटी को बेहतर करने के लिए सहजन का सहारा लिया जा सकता है. इस सब्जी की पत्तियों और बीजों में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो मर्दों को काफी फायदा पहुंचाते हैं.

2. इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन को करे कम
पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन होना एक गंभीर समस्या है जिसके कारण फिजिकल रिलेशन में दिक्कतें आती है. हालांकि मोरिंगा की मदद से इसका प्राकृतिक इलाज किया जा सकता है. इसके लिए आप सहजन के बीच या पत्तियों के अर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news