Monsoon Diet: बारिश के मौसम में संभलकर खाएं ये खास तरह की सब्जियां, वरना जरा सी गलती पड़ जाएगी भारी
Advertisement

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में संभलकर खाएं ये खास तरह की सब्जियां, वरना जरा सी गलती पड़ जाएगी भारी

Green Leafy Vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह हर मौसम में दी जाती है, लेकिन मानसून के सीजन में अगर ख्याल नहीं रखा जाए तो सेहत को कई तरह से नुकसान हो सकता है. 

 

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में संभलकर खाएं ये खास तरह की सब्जियां, वरना जरा सी गलती पड़ जाएगी भारी

Precautions in Monsoon Season: भारत में गर्मी का मौसम अभी जारी है, लेकिन देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है, इस बदलते हुए मौसम में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, वरना कई तरह की बीमारियों और संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है. 

बारिश के मौसम में संभलकर खाएं सब्जियां
चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के बाद जब बारिश की बूंदे जमीन पर गिरती हैं, तो सभी लोग राहत की सांस लेते हैं. लेकिन इस सुकून के साथ कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं, खासकर आप बरसात के मौसम में क्या खा रहे हैं ये बेहद अहम हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने में बरतें सावधानियां

हर मौसम की तरह बरसात में भी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे सेहत के लिए बेस्ट माना जाता है, लेकिन अगर इसको पकाने में ध्यान नहीं रखा गया तो इससे फायदे की जगह नुकसान होना तय है. 

पत्तों में हो सकते हैं कीटाणु
मानसून के सीजन में वातावरण में नमी नॉर्मल से कहीं ज्यादा रहती है, इसलिए ये जर्म्स को पैदा होने में मदद करते है. गर्मियों में तो कई सूक्ष्म कीड़े-मकौड़े कड़ी धूप की वजह से मर जाते हैं या इनएक्टिव हो जाते हैं, लेकिन बरसात में इसका उलटा होता है ये कीटाणु के पैदा होने का बेस्ट सीजन है. इसलिए सब्जियों को पकाने से पहले इसे अच्छी तरह धोना जरूरी है. 

पत्ते हो सकते हैं दूषित
बरसात में अगर आप कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों पर गौर करेंगे को पाएंगे कि कुछ पत्तों में छेद नजर आ रहा है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीड़े इन्हें खाना शुरू कर देते हैं. इसलिए सब्जियों से कीट-पतंगे हटाने के साथ-साथ आपको दूषित पत्तों को भी जरूर हटा दें.

इस तरह करें सब्जियों को साफ
सब्जियों को तो हर मौसम में धोकर पकाना चाहिए, लेकिन बरसात में आप हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा पानी में नमक डालकर कुछ देर तक सब्जियों को इसमें भिगोने के लिए छोड़ दें. इस पानी में आप सफेद सिरका भी मिलाकर साफ कर सकते हैं.

पकाने में रखें ख्याल
जब सब्जियों को तैयार करें तो इस बात का ख्याल रखें कि इसे अच्छी तरह पकाना है, ताकि कीटाणु पूरी तरह खत्म हो जाएं. इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों का सलाद बनाने से परहेज करें, साथ ही बाजार में मिलने वाले वेजिटेबल जूस को न पिएं, क्योंकि हो सकता है इसकी सफाई का ख्याल न रखा गया हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news