Male Fertility: ऑफिस के लिए तैयार होते समय मर्द न करें ये गलती, बढ़ सकता है नपुंसकता का खतरा
Advertisement

Male Fertility: ऑफिस के लिए तैयार होते समय मर्द न करें ये गलती, बढ़ सकता है नपुंसकता का खतरा

Men's Health: ऑसिफ जाते वक्त अच्छी तरह से तैयार होने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर आप एक खास बात का ख्याल नहीं रखेंगे तो स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है. 

Male Fertility: ऑफिस के लिए तैयार होते समय मर्द न करें ये गलती, बढ़ सकता है नपुंसकता का खतरा

Male Infertility: शादी के बाद ज्यादातर पुरुषों का ख्वाब होता है कि वो एक दिन पिता जरूर बने, लेकिन कई बार ऐसी शारीरिक परेशानियां पेश आने लगती हैं, जिसकी वजह से उनका ये सपना चकनाचूर हो सकता है. भारत में पुरुषों की नपुंसकता एक बड़ी समस्या बन चुकी है, जिसे वो अक्सर शर्मिंदगी के मारे बताने से हिचकिचाते हैं. आमतौर पर ये दिक्कत हमारी ही कुछ गलतियों के कारण पैदा होती हैं, इसमें गड़बड़ जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स शामिल है, जिसे बेहतर करने पर हमेशा जोर दिया जाता है, लेकिन एक ऐसी बुरी आदत भी है जिस पर ज्यादातर लोंगों का ध्यान नहीं जाता.

इस बुरी आदत से पुरुषों को खतरा
पुरुष अक्सर ऑफिस जाते वक्त अच्छी तैयार तैयार होते हैं, ताकि उनके ओवरऑल लुक में किसी तरह की कमी न हो जाए, लेकिन आपने ये देखा होगा कि कुछ लोग जरूरत से ज्यादा टाइट बेल्ट पहनते हैं, अगर लंबे अर्से से ये आपकी आदतों में शुमार है तो इससे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. दरअसल जब हम पेट के जिस निचले हिस्से में बेल्ट लगाते हैं वहां बॉ़डी के अहम अंग और ब्लड वेसल्स मौजूद होते हैं. 
 

fallback

पुरुष क्यों पहनते हैं टाइट बेल्ट?
कुछ लोग बढ़ा हुआ पेट और मोटापा छिपाने के लिए टाइट बेल्ट पहनते हैं, वहीं मोटापा छिपाने की मार्केट में आजकल कई तरह के बेल्ट आ गए हैं जो स्लिम दिखाने का दावा करते हैं, भले ही इसकी वजह से आप कुछ देर के लिए स्लिन दिखने लगें, लेकिन पेट को लंबे वक्त तक टाइट रखने के अपने नुकसान हैं, जिन्हें वक्त पर जान लेना ही समझदारी है. 
 

fallback

कम हो जाएगा स्पर्म काउंट
अगर को पुरुष लंबे वक्त तक टाइट बेल्ट पहनता है तो धीरे-धीरे उसकी फर्टिलिटी कम होने लगती है. इसकी वजह ये है कि टाइट बेल्ट पहनने के कारण पेल्विक एरिया पर बेवजह का प्रेशर बनता है. इस हिस्से में पुरुषों का प्राइवेट पार्ट मौजूद होता है जिसका अहम का प्रजनन करना है. इसके अलावा टाइट पैंट होने के कारण इन हिस्सों में सही तरीके से हवा नहीं पहुंच पाती जिसके कारण यहां का तापमान बढ़ता है और ये स्पर्म काउंट (Sperm Count) कम करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news