Google, Microsoft से लेकर Amazon तक में बड़े पैमाने पर छंटनी, जॉब जाने से तनाव और एंग्जाइटी में लोग; Layoff Anxiety से इस तरह करें डील
Advertisement

Google, Microsoft से लेकर Amazon तक में बड़े पैमाने पर छंटनी, जॉब जाने से तनाव और एंग्जाइटी में लोग; Layoff Anxiety से इस तरह करें डील

Layoff Anxiety: कई बड़ी टेक कंपनियों ने इस महीने की शुरुआत में बड़े पैमाने पर छंटनी की, जिससे दुनिया भर के भारतीय पेशेवरों को जबरदस्त तनाव और चिंता ने जकड़ लिया है. आइए जानते हैं कि छंटनी की एंग्जाइटी को कैसे डील करें.

Google, Microsoft से लेकर Amazon तक में बड़े पैमाने पर छंटनी, जॉब जाने से तनाव और एंग्जाइटी में लोग; Layoff Anxiety से इस तरह करें डील

Google, Microsoft, Amazon और Wipro जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने इस महीने की शुरुआत में बड़े पैमाने पर छंटनी की, जिससे दुनिया भर के भारतीय पेशेवरों को जबरदस्त तनाव और चिंता ने जकड़ लिया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले हफ्तों में और कंपनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी करने पर विचार कर रही हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जीवन की बुनियादी बातों को ट्रैक पर रखने के लिए पैसा कमाना कितना महत्वपूर्ण है. हालांकि, इस छंटनी के साथ और भी बहुत कुछ है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले कुछ हफ्तों में पैनिक एंग्जाइटी अटैक और डिप्रेशन के साथ विभिन्न बड़ी टेक कंपनियों से आने वाले मरीजों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है. इसका कारण उनके भविष्य पर नियंत्रण खोने का डर है, जिससे उन्हें गंभीर मानसिक पीड़ा और परेशानी हुई है. जनवरी 2023 के महीने से लिए गए आंकड़ों के अनुसार लगभग 3 हजार लोग रोजाना अपनी नौकरी खो रहे हैं. इस संख्या ने एंग्जाइटी, डिप्रेशन और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के अन्य रूपों में घसीटे जाने वाले लोगों की गिनती भी शुरू कर दी है.

उम्मीद न छोड़ें
छंटनी को एब्जॉर्ब करना कठिन हो सकता है, लेकिन आपको यह समझने की आवश्यकता है कि उनके मन और आत्मा को मानसिक संकट के चक्र में खींच लेने से चीजें और भी बदतर हो जाएंगी. इसलिए, विशेषज्ञ समय की जरूरत के बारे में जो महसूस करते हैं, वह है खुद को बरकरार रखना. उम्मीद न छोड़ें, अपने भीतर के साहस को बनाए रखें और नेगेटिव विचारों को खुद पर हावी न होने दें. अपने विचारों को मुक्त करें, अपने लिए एक डेली रूटीन निर्धारित करें और अपने शरीर को थोड़ा आराम दें. जब आप उदास महसूस करें तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ अधिक समय बिताएं. इसके अलावा, हार मत मानो. नौकरी की तलाश करना और अपने वर्क प्रोफाइल को अपडेट करना महत्वपूर्ण हैं. नीचे कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनसे आप छंटनी की एंग्जाइटी को मैनेज कर सकते हैं.

छंटनी की एंग्जाइटी को कैसे डील करें

  • साहस के साथ काम करने और अपने भीतर की आवाज को समय देने के लिए अपनी भावना को स्वीकार करना बहुत महत्वपूर्ण है.
  • अपने लिए एक रूटीन बनाएं.
  • उन लोगों के साथ जुड़े रहें जो आपके कमजोर होने पर आपकी मदद कर सकते हैं और जो आपके इमोशनल ब्रेकडाउट का समर्थन कर सके.
  • शारीरिक रूप से एक्टिव रहें. इस समय जरूरी है कि आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें.
  • स्वस्थ खाओ. व्यायाम करने के साथ आपको अपने भोजन और आपकी थाली में क्या है इसका भी ध्यान रखना चाहिए. शारीरिक स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने शरीर को क्या दे रहे हैं.
  • मेडिटेशन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news