Married Men's Health: शादीशुदा मर्दों के लिए वरदान है ये हरी सब्जी, 'कमजोरी' हो जाएगी दूर
Advertisement

Married Men's Health: शादीशुदा मर्दों के लिए वरदान है ये हरी सब्जी, 'कमजोरी' हो जाएगी दूर

Drumstick For Men: पुरुषों को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट की सलाह दी जाती है साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा जाता है कि उनकी प्रजनन क्षमता में कोई कमी न आए. 

Married Men's Health: शादीशुदा मर्दों के लिए वरदान है ये हरी सब्जी, 'कमजोरी' हो जाएगी दूर

Moringa For Male Fertility: शादी के बाद किसी भी पुरुष पर पिता बनने का काफी दबाव होता है लेकिन अगर उन्हें शारीरिक कमजोरी या प्रजनन क्षमता में कमी हो तो ऐसी ख्वाहिश अधूरी रह जाती है. मेल इनफर्टिलीटी की कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसके पीछे अन्हेल्दी डाइट और बिजी लाइफ स्टाइल हो सकती है.

मेल फर्टिलिटी के लिए खाएं सहजन

अगर आप चाहते हैं मर्दाना ताकत बढ़ जाए तो आज ही सहजन की सब्जी खाना शुरू कर सकते हैं. इसे मोरिंगा (Moringa) या ड्रमस्ट्रिक (Drumstick) भी कहा जाता जिसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं है.

दूर हो जाएगी पुरुषों की समस्या

साउथ इंडिया (South India) में सांभर तैयार करने में सहजन (Drumstick) का इस्तेमाल काफी इस्तेमाल किया जाता है, उत्तर भारत (North India) में भी इसकी सब्जी तैयार की जाती है. इसके बीज, पत्ते, डंठल सभी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि मोरिंगा से पुरुषों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.
 

fallback

बढ़ जाएगा स्पर्म काउंट

इन्फर्टिलिटी (Infertility) एक ऐसी समस्या है जिससे दुनियाभर के पुरुष परेशान हैं और वो अपनी पार्टनर को प्रेग्नेंट नहीं कर पा रहे हैं. इसकी वजह स्पर्म काउंट में कमी, स्पर्म क्वालिटी का खराब होना, ऐसे में सहजन आपके काफी काम आ सकता है. इसकी पत्तियां और बीज एंटीऑक्सिडेंट्स के बेहतरीन सोर्स होते हैं जो स्पर्म डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सिडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. अगर आप मोरिंगा की पत्तियों का पाउडर यूज करेंगे तो स्पर्म काउंट और उसकी गतिशीलता बढ़ जाएगी और मेल फर्टिलिटी भई बेहतर करने में मदद मिलेगी.

कामेच्छा भी बढ़ाता है सहजन

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में छपी एक स्टडी में यह बात सामने आयी थी कि सहजन (Drumstick) में कामोत्तेजक (Aphrodisiac) गुण होते हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल (Testosterone Level) को बढ़ाने में मदद करती हैं जिससे कामेच्छा (Libido) बढ़ाने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news