Male Infertility: इन 5 चीजों को खाने से पुरुषों में बढ़ती है इंफर्टिलिटी, भूल से भी न खाएं
Advertisement

Male Infertility: इन 5 चीजों को खाने से पुरुषों में बढ़ती है इंफर्टिलिटी, भूल से भी न खाएं

Male Infertility: खराब लाइफस्टाइल और डाइट का ध्यान न रखने की वजह से पुरुषों में इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या हो सकती है. इंफर्टिलिटी की समस्या से बचने के लिए कुछ चीजों के सेवन से बिल्कुल परहेज करें.

Male Infertility: इन 5 चीजों को खाने से पुरुषों में बढ़ती है इंफर्टिलिटी, भूल से भी न खाएं

Male Infertility: खराब लाइफस्टाइल और डाइट का ध्यान न रखने की वजह से पुरुषों में इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या हो सकती है. इससे स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी ग‍िरने लगती है. इंफर्टिलिटी की समस्या से बचने के लिए कुछ चीजों के सेवन से बिल्कुल परहेज करें.

  1. शराब और अल्कोहल से दूर रहें.
  2. मीठी चीजें कम खाएं.
  3. जंक फूड से परहेज करें.

जंक फूड न खाएं

जंक फूड खाने से आपका वजन बढ़ता है. इससे इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. ऐसी चीजें न खाएं जिसमें बहुत ज्‍यादा नमक, म‍िर्च या तेल हो.

अल्कोहल का सेवन

अल्कोहल के सेवन से भी स्पर्म क्वालिटी पर असर पड़ता है. ज्‍यादा अल्कोहल का सेवन  स्‍पर्म प्रोडक्‍शन अबनॉर्मल कर देता है. कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी लिमिट में ही करें.

स्मोकिंग

स्मोकिंग से स्‍पर्म क्‍वॉलि‍टी पर असर पड़ता है. स्मोकिंग और तंबाकू के सेवन से बचें. र‍िप्रोडक्‍ट‍िव पार्ट्स पर इसका खराब असर पड़ता है. इससे इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है.

हाई सोडियम डाइट

हाई सोडियम डाइट में नमक की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसी चीजें खाने से परहेज करें. बर्गर, प‍िज्‍जा या ऐसी चीजें जिनमें ट्रांस फैट की ज्यादा मात्रा होती है, उनमें नमक भी ज्यादा होता है. इससे वजन बढ़ सकता है.

डाइट में शामिल करें कद्दू का जूस, इन बीमारियों को दूर करने का है रामबाण तरीका

मीठी चीजें खाना

मीठी चीजें खाने से वजन बढ़ता है. इससे ब्‍लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है और ये बातें स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी पर असर डालती हैं. पेस्‍ट्री, केक, चॉकलेट, ब‍िस्‍क‍िट, आर्ट‍िफ‍िश‍ियल स्‍वीटनर्स जैसी चीजें न खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news