Heart Disease: कहीं आपका दिल कमजोर तो नहीं? इन 5 लक्षण को कभी न करें इग्नोर
Advertisement

Heart Disease: कहीं आपका दिल कमजोर तो नहीं? इन 5 लक्षण को कभी न करें इग्नोर

Heart Disease Warning Sign: दिल की सेहत का ख्याल रखना हमारी खुद की जिम्मेदारी है, साथ अगर हमारा शरीर कुछ अजीबोगरीब इशारे दे रहा है तो इसके खतरे को भी पहचानना जरूरी है. 

Heart Disease:  कहीं आपका दिल कमजोर तो नहीं?  इन 5 लक्षण को कभी न करें इग्नोर

Heart Attack Symptoms: भारत समेत दुनियाभर में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा हो चुकी है, इसके लिए हमारी खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान जिम्मेदार हैं, लेकिन कई बार फिट नजर आने के बावजूद लोग ऐसी परेशानियों के शिकार हो रहे हैं. पिछले कुछ वक्त में कई सेलेब्रिटीज का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ है, इनमें एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, सिंगर केके और राजू श्रीवास्तव शामिल हैं. हार्ट डिजीज के लक्षणों को वक्त पर पहचाना बेहद जरूरी है, वरना आपको भी जान का खतरा हो सकता है. आइए जानते हैं कि ये कैसे पता लगाएं कि आपका दिल कमजोर होने लगा है.

दिल कमजोर होने के लक्षण

1. सीने में दर्द
अगर आपको अक्सर सीने में दर्द या भारीपन महसूस हो रहा है, तो समझ जाएं कि सबकुछ ठीक नहीं है, ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी टेस्ट कराएं, बेहत मुमकिन है कि आपको दिल की बीमारी हो चुकी है. वक्त रहते इसका इलाज करा लें.

2. उल्टी होना
कई बार चेस्ट पेन के बाद उल्टियां होने लगती है, ये एक खतरनाक लक्षण है जो दिल की बीमारियों की  तरफ इशारा करते हैं, ऐसे में जरा सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है.

3. पेट दर्द
वैसे तो पेट दर्द कई कारणों से हो सकते हैं, लेकिन ये दिल की बीमारियों की भी वार्निंग साइन हो सकती है, इसे हल्के में न लें और सही कारणों का पता लगाएं.

4. जबड़े में दर्द
अगर आपको अक्सर जबड़े में दर्द रहता है, तो इसका कनेक्शन दिल की बीमारियों से हो सकता है, इसके लिए फौरन जांच करना जरूरी है, वरना लाइफ रिस्क हो सकता है.

5. अचानक पसीना आना
गर्मी के दिनों में या जिम में वर्कआउट करने के दौरान पसीना आना आम बात है, लेकिन एसी रूम और बिना किसी मेहनत के अगर आपके शरीर से पसीना निकल रहा है तो ये हार्ट अटैक आने का इशारा हो चुका है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news