Lemon Grass: मच्छर भगाने के काम आती है ये घास, यहां जानें घर पर लेमनग्रास लगाने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11490770

Lemon Grass: मच्छर भगाने के काम आती है ये घास, यहां जानें घर पर लेमनग्रास लगाने का सही तरीका

How to plant Lemongrass: लेमन ग्रास का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता है. इसके औषधीय गुण सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ये जादुई घास मच्छरों को भगाने के काम आती है. इसे आप कम खर्च में अपने घर पर उगा सकते हैं, जिससे आपको काफी फायदा होगा.

Lemon Grass: मच्छर भगाने के काम आती है ये घास, यहां जानें घर पर लेमनग्रास लगाने का सही तरीका

Lemongrass Benefits: लेमनग्रास औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है. जिसकी पत्तियों से कई दवाईयां बनाई जाती हैं. इसे लेमनग्रास इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसकी इसकी पत्तियों को हाथ में लेकर रगड़ने पर नींबू जैसी महक आती है. इसकी सूखी पत्तियों से बनने वाले पाउडर से चाय भी बनाई जा सकती है. मेडिकस ट्रीटमेंट में दवा बनाने से इतर इस घास का एक ऐसा इस्तेमाल भी होता है जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं.

मच्छर भगाती है लेमनग्रास

आपको बताते चलें कि इस जादुई घास का इस्तेमाल मच्छर भगाने में भी किया जाता है. इसके तेल का इस्तेमाल मच्छर भगाने वाले उत्पादों को बनाने में होता है. इस चमत्कारी घास का इस्तेमाल परफ्यूम, साबुन, तेल, हेयर आयल के साथ सिरदर्द में काम आने वाली बाम के साथ कास्मेटिक बनाने में भी किया जाता है. 

लेमनग्रास एक फायदे अनेक

लेमनग्रास बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाकर मौसमी बीमारियों से आपको बचाता है. लेमनग्रास में कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन,सोडियम, विटामिन, जिंक समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर के बढ़ते फैट को कम करके मोटापा कंट्रोल करने में मददगार है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं. आप इसकी चाय बनाकर पिएं तो ऊर्जावान बनें रहेंगे.

घर पर यूं लगाए लेमनग्रास

घर के गमले में लेमनग्रास को किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है. इसे अपनी बालकनी या छत पर बनी क्यारी में भी उगा सकते हैं. लेमनग्रास के पौधे को गमले या ग्रो बैग में उगाने के लिए आप अपने पार्क की मिट्टी ले सकते हैं. इसके बीज आसानी से मिल जाते हैं. खाद और अच्छी सिंचाई में इसका पौधा बड़ा होने लगता है. इसकी देखभाल करते हुए आप 3 महीने के भीतर अपने घर में उगने वाली लेमन ग्रास का भरपूर और मनमाफिक इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news