Food Tips: नींबू निचोड़ने के बाद फेंके नहीं, बना सकते हैं इसका बेहतरीन अचार
Advertisement
trendingNow11646829

Food Tips: नींबू निचोड़ने के बाद फेंके नहीं, बना सकते हैं इसका बेहतरीन अचार

Lemon Pickle Recipe: नींबू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको नींबू के कम से कम 300 ग्राम छिलके लेने होंगे. उसमें आधा छोटा चम्मच काला नमक डालें, स्वादानुसार सफेद नमक डालें, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं.

नींबू का अचार

Lemon pickle: घरों में हमेशा नींबू को निचोड़ने के बाद उसे फेंक दिया जाता है और उस छिलके को कोई भी नहीं खाता है. यहां तक कि उस छिलके को जानवर भी खाना पसंद नहीं करता है, मगर आज हम आपको बताते हैं कि इस नींबू के छिलके का प्रयोग आप अचार बनाने में कैसे कर सकते हैं. इस छिलके का अचार बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और यह आपके शरीर में फायदा भी करता है. इस अचार का सेवन करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा.

अचार बनाने की सामग्री
नींबू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको नींबू के कम से कम 300 ग्राम छिलके लेने होंगे. उसमें आधा छोटा चम्मच काला नमक डालें, स्वादानुसार सफेद नमक डालें, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं. फिर एक चम्मच गरम मसाला और एक चम्मच धनिया पाउडर मिला ले. जब ये सब चीजें अच्छे से मिल जाए तो ऊपर से आधा कप तेल डालें फिर उसको एक बार दोबारा कसके मिला ले और कुछ दिन के लिए उसको रख दें. थोड़े दिन बाद एक स्वादिष्ट अचार बनकर तैयार हो जाएगा.

ऐसे करें तैयार
नींबू को निचोड़ने के बाद उसके छिलकों को इकट्ठा कर ले. इसके बाद नींबू के छिलकों को पानी में रगड़ कर साफ कर ले. फिर छिलकों को पानी में 2 मिनट के लिए भिगोकर रख दें ताकि ये मुलायम पड़ जाए. इनको लंबे लंबे टुकड़ों में काट लें. अब एक बाउल में सभी मसाले डालें और अच्छी तरह से इसे मिला ले. इस मसाले को नींबू के छिलकों में अच्छी तरह से भर दे, फिर ऊपर से तेल डालकर अच्छी तरह से मिला ले. अब इस अचार वाले बाउल को 10 से 15 मिनट के लिए ओवन में रख दें. इसके बाद अचार को बाहर निकाले और ठंडा करने के बाद एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख दें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news