हमको हिचकी क्‍यों आती है? इसको रोकने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्‍स
Advertisement

हमको हिचकी क्‍यों आती है? इसको रोकने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्‍स

हिचकी आने के पीछे कई वजह होती हैं. अक्सर कहा जाता है कि आपको कोई याद कर रहा है तो इसलिए आपको हिचकी आ रही है, लेकिन इसके अलावा भी कई कारण होते हैं, जिसके चलते आपको हिचकी आती है. तो चलिए जानते हैं वो कौन-सी वजह है और इसको कैसे रोक सकते हैं.

क्यों आती है हिचकी

नई दिल्ली: हिचकी (hiccup) क्यों आती है? कई लोग मानते हैं कि जब हमें कोई याद करता है तो हिचकी आती है, लेकिन यह सही तर्क नहीं है. इसके पीछे साइंटिफिक कारण भी होता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर क्यों आती हैं हिचकी और इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.

  1. क्यों आती है हिचकी 
  2. किसी के याद करने के अलावा ये हैं कारण
  3. हिचकी रोकने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

क्यों आती है हिचकी

माना जाता है कि हिचकी गले की केनल में होती है जो आपकी मांसपेशियों की एक अनैच्छिक क्रिया है. ऐसा तब होता है जब डायफ्राम की मांसपेशियां अचानक सिकुड़ जाती हैं और आप इसे कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. जिसके बाद हिचकी की आवाज निकलती है. हालांकि, ये हिचकी आमतौर पर कुछ मिनटों तक चलती हैं. 

इन वजहों से भी आती है हिचकी

बहुत सारे मामलों में हिचकी तब आती है जब बहुत ज्यादा या फिर बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं या फिर मसालेदार खाना खाया हो. इसके अलावा कई लोगों को हिचकी तब भी आना शुरू हो जाती है जब वह एक्साइटिड होते हैं या फिर तनाव में होते हैं. ऐसे में अगर आपको लंबे समय से हिचकी की दिक्कत हो रही है तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. 

हिचकी रोकने के लिए ट्राई करें ये ट्रिक्‍स

-हिचकी रोकने के लिए आप कुछ देर के लिए सांस को रोक सकते हैं. कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर रखने से आपके शरीर में कुछ कार्बन डाइऑक्साइड इफेक्टिव रूप से बनी रहती है. यह डायाफ्राम में ऐंठन को खत्म करने में मदद करता है, जिससे हिचकी को रोका जा सकता है. 

-इसके अलावा जब भी आपको हिचकी आए तो आप ठंडा पानी पी सकती हैं. इससे भी हिचकी को रोका जा सकता है. क्योंकि जब आप पानी को निगल रहे होते हैं, तो संकुचन डायाफ्राम की ऐंठन खत्म हो सकती है.

- हिचकी लगातार आ रही है और आप परेशान हो रहे हैं तो आप ऐसे समय में जीभ बाहर निकाल कर इसे रोक सकते हैं.  हालांकि, यह अजीब लग सकता है. लेकिन यह ट्रिक काम का साबित हो सकता है. दरअसल, आपकी जीभ एक दबाव बिंदु है और अपनी जीभ को खींचने से आपके गले की मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं.

- इसके अलावा हिचकी रोकने के लिए आपको किसी आरामदायक जगह पर बैठना होगा. इसके बाद घुटनों को अपनी छाती पर लाएं और उन्हें दो मिनट के लिए वहीं रखें. अपने घुटनों को खींचने से छाती संकुचित होती है जिससे डायाफ्राम की ऐंठन बंद हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लाइव टीवी

Trending news