Health Tips: पीनट बटर के हैं शौकीन, जान लीजिए इसके नुकसान; ज्यादा खाने से हो सकती है बड़ी दिक्कत
Advertisement
trendingNow11402712

Health Tips: पीनट बटर के हैं शौकीन, जान लीजिए इसके नुकसान; ज्यादा खाने से हो सकती है बड़ी दिक्कत

Peanut butter side effects: आजकल लोगों की डाइट में बड़ा बदलाव देखा गया है. कभी चने से शुरू होने वाला नाश्ता पीनट बटर और ब्रेड तक पहुंच गया है. आइए जानते हैं ज्यादा पीनट बटर के सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं.

फाइल फोटो

Natural Peanut butter: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि पीनट बटर खाने के कई फायदे हैं. ये आपकी सेहत को कई तरह से लाभ देता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पीनट बटर मार्केट में आसानी से मिलने वाली चीज है. कई लोग बड़े मजे से इसका सेवन करते हैं. इससे मिलने वाले फायदे को देखते हुए इसे सुपर फूड के श्रेणी में रखा गया है. आयरन, जिंक, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर पीनट बटर भूख को कंट्रोल करता है. इतने फायदे होने के बावजूद हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ विशेष समस्याओं से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

इनको करना है परहेज

1. अगर कोई शख्स दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहा है तो उसे पीनट बटर से परहेज करना चाहिए. इसके कारण से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ सकता है. पीनट बटर खाते वक्त इसकी मात्रा का खासा ध्यान रखना जरूरी होता है.

2. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो पीनट बटर से दूरी रखनी चाहिए या इसे कम मात्रा में खाना चाहिए. इसके ज्यादा सेवन से आपका मोटापा और ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फैट की अच्छी खासी मात्रा होती है.

3. उन लोगों को भी इसके सेवन से बचना चाहिए जो स्किन से जुड़ी दिक्कत झेल रहे हैं. अगर आपके शरीर पर लाल चकत्ते और रैशेज की प्रॉब्लम आती है तो आपको पीनट बटर से दूरी रखने की जरूरत है.

4. ज्यादा पीनट बटर खाने से कुछ लोगों के पेट में ब्लॉटिंग और सूजन की दिक्कत आ सकती है. आपको बता दें कि यह हाई फाइबर फूड है जिससे आपका पेट भरा हुआ लगता है.

5. ऐसे मरीजों को पीनट बटर से दूर रहने की अक्सर सलाह दी जाती है जो किडनी से जुड़ी किसी बीमारी से परेशान हैं. इसमें पाए जाने वाले अफ्लेटॉक्सिन पॉयजनिंग से लीवर डैमेज का खतरा होता है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news