Meaning Of Dreams: आपको भी आते हैं ऐसे सपने, तो हो जाएं सावधान; इन बड़ी बीमारियों के हो सकते हैं संकेत
Advertisement

Meaning Of Dreams: आपको भी आते हैं ऐसे सपने, तो हो जाएं सावधान; इन बड़ी बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

Dreams Warning: काफी लोगों को रात में सोते हुए कई डरावने सपने आते है. क्या आप जानते हैं कि इन सपनों का सीधा संबंध आपके हेल्थ से होता है. आइए जानते हैं इन सपनों के क्या मलतब होते हैं?

फाइल फोटो

Dreams and Mental Health: कई लोगों को ज्यादा सोना पंसद होता है तो किसी को सोते हुए सपने देखना ज्यादा अच्छा लगता है. सपने हमारे साथ होने वाली घटनाओं से जुड़े होते हैं लेकिन कई सपने हमारे हेल्थ में होने वाले बदलाव को लेकर आगह करते हैं आइए जानते हैं कि किस तरह के सपने क्या संकेत देते हैं. 

नींद में अजीबोगरीब सपने आना

कुछ लोगों को रात में कई अजीबोगरीब सपने आते हैं. इस पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसे सपने पेट में गैस और एसिडिटि की वजह से आते हैं. आपको ऐसे सपने न आए इसके लिए आपको अपने खान-पान में सुधार करने की जरूरत है.

सपने में दांत टूटना

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर किसी शख्स को सपने दांत टूटना दिखाई देता है तो इसका मतलब हो सकता है कि वो किसी तरह के तनाव की समस्या में जूझ रहा है. ये एक तरह की नॉमर्ल घटना है लेकिन रियल लाइफ में तनाव या एंग्जाइटी ज्यादा हो गई है तो तुरंत किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए. 

एक साथ कई सपने देखना

कई लोगों को रात में एक साथ कई सपने आते हैं. इसके साथ ही उन्हें ये सपने याद भी रह जाते हैं. इस बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका स्लीपिंग पैटर्न काफी खराब हो चुका है और समय रहते इसे ठीक नहीं किया गया तो ये आगे चलकर किसी बड़ी मनोवैज्ञानिक समस्या का कारण बन सकता है. 

जब देखते हैं कोई डरावना सपना 

आमतौर पर डरावने सपने सभी को आते हैं. जैसे किसी का आप हमला करना या कोई और खतरनाक सपना. इस मलतब होता है कि आप किसी तनाव से गुजर रहे हैं. इस तरह के सपने आने की समस्या खासकर अल्जाइमर (Alzheimer) के मरीजों को ज्यादा होती है.  

सपने में घूटन होना

कई लोगों को लगता है कि सपने में उनका दम घुट रहा है. इस दौराम शख्स का हार्ट रेट बढ़ने लगता है. दिल की समस्याओं से परेशान लोगों के लिए ये ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news