Cough Remedies For Kids: लाजवाब अमरूद दूर करेगा जिद्दी खांसी, बस समझ लें इसे खाने का सही तरीका!
Advertisement

Cough Remedies For Kids: लाजवाब अमरूद दूर करेगा जिद्दी खांसी, बस समझ लें इसे खाने का सही तरीका!

Roasted Guava in Cough: अमरूद भला किसे पसंद नहीं होगा. इसका खट्टा मीठा स्वाद लोगों के मुंह में पानी ले आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं है बल्कि अगर आप खांसी से परेशान है तो ये आपको उससे भी निजात दिला देता है. 

फोटो - सोशल मीडिया

Cough Remedies at Home: सर्दियों में छत पर धूप में बैठकर अमरूद पर काला नमक लगा खाने का मजा ही कुछ और है. लेकिन जब भी खांसी होती है तो मम्मी हमें हमेशा अमरूद खाने से रोकती हैं लेकिन अगर आप अमरूद का एक फायदा जान लेंगे तो ऐसा कभी नहीं करेंगे. जी हां...जिद्दी खांसी से पीछा छुड़ाने में ये फल बेहद कारगर है. बस जरूरत है इसे खान के सही तरीके को समझने की. इसके बाद बच्चों को कड़वी दवा पिलाने की जरूरत नहीं रहेगी बस टेस्टी सा ये अमरूद आपकी खांसी को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म कर देगा. 

भुना हुआ अमरूद करेगा फायदा (Roasted Guava Benefits)
ये एक पुराना दादी-नानी का घरेलू नुस्खा है जो आज भी उन घरों में इस्तेमाल किया जाता है जहां बड़े बुजुर्ग रहते हैं. वो आज भी खांसी में दवाई से ज्यादा ये तरीका आजमाते हैं जिसे अब काफी हद तक डॉक्टर भी कारगर मानने लगे हैं. ऐसा क्यों है वो भी आपको बता देते हैं. कहा जाता है कि भुने हुए अमरूद से संक्रमण कम होता है जिससे खांसी बढ़ने के बजाय धीरे-धीरे कम हो जाती है. इसमें मौजूद विटामिन सी बैक्टीरिया को खत्म करता है. जिससे खांसी का वायरस भी मरता है. 

कंजेशन और बलगम को करता है कम (Cough Remedies in Hindi)
खांसी का सबसे बड़ा नुकसान होता है छाती में कंजेशन होना जिससे सांस लेने भी दिक्कत आने लगती हैं. अगर बच्चों को ये हो जाए तो उनकी परेशानी का अंदाजा लगाया ही जा सकता है. इसके इलावा दूसरी समस्या होती है बलगम का बनना. जो भी बेहद परेशानी पैदा करता है. ऐसे में भुना हुआ अमरूद दोनों ही परिस्थितियों में लाभदायक है. इसके सेवन से जहां कंजेशन कम होता तो है. वहीं बलगम बनना भी बंद हो जाता है. तो फिर देरी किस बात की इन सर्दियों आप भी जिद्दी खांसी से परेशान तो एक बार ये नुस्खा भी जरूर ट्राई कीजिए. 

 
    

Trending news