Karwa Chauth के मौके पर घर में तैयार करें ये देसी Home Facial, बच जाएगा पार्लर का खर्च
Advertisement

Karwa Chauth के मौके पर घर में तैयार करें ये देसी Home Facial, बच जाएगा पार्लर का खर्च

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ में जब पत्नी पूजा की थाली लेकर पति के सामने आती हैं तो चाहती हैं कि वो सुंदर दिखे, ऐसे में वो घर में ही होम फेशियल तैयार कर सकती है. 

Karwa Chauth के मौके पर घर में तैयार करें ये देसी Home Facial, बच जाएगा पार्लर का खर्च

Skin Care Tips For Karwa Chauth: करवाचौथ का व्रत इस साल 13 अक्टूबर को रखा जाएगा, ये वो मौका होता है जब शादीशुदा महिलाएं खास तौर से सजने और संवरने में ध्यान देती हैं, हाथों में मेहंदी लगाने से लेकर फेस ब्यूटी को लेकर क्रेज बढ़ जाता है, लेकिन ब्यूटी पार्लर में फेशियल पर अच्छा खासा खर्च होता है, जिसके कारण कई महिलाएं इससे दूरी बनाने लगती है. पर अब घबराने की जरूरत नहीं अगर आप बिना पार्लर जाए घर में ही देसी तरीके से फेशियल कराना चाहती हैं तो हम आपका ये काम आसान कर देते हैं. इसके लिए आपको दही का उपयोग करना होगा.

अंडे और दही का करें इस्तेमाल
अंडा खाने से तो सेहत को फायदा होता ही है, साथ ही ये स्किन के लिए भी लाभकारी है, अंडा हमारी त्वचा से एक्ट्रा ऑयल के असर को कम कर सकता है, साथ ही दही के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और क्लीन हो जाती है. इस देसी फेशियल को तैयार को करने के लिए आप एक चम्मच दही लें और फिर उसमें एक अंडे की सफेदी मिला लें. अब इसे अच्छी फेंटकर फेस पर हल्के हाथों  से मालिश करें. अब इसे सूखने का इंतजार करें और आखिर में ठंडे पानी से साफ कर लें. 
 

fallback

दही को बनाएं क्लींजर
अगर आप चाहती है कि करवाचौथ के दिन आपका चेहरा ग्लोइंग रहे तो इसके लिए दही का इस्तेमाल काफी कारगर होगा. इसके लिए आप अपने फेस को गीला करें और इस पर दही लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब टिश्यू पेपर की मदद से चेहरा साफ कर लें और ठंडे पाने से क्लीन कर लें. ये क्लींजर की तरह काम करता है और इससे चेहरे में ताजगी आ जाती है.

पिग्मेंटेशन से कैसे पाएं निजात?
पिंपल्स और पिग्मेंटेशन की वजह से चेहरा काफी बुरा लगने लगता है अगर आपको भी ऐसी परेशानी है तो केले और दही की मदद से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप एक केले को छिलकर उसे बाउल में डालें और मैश कर दें. अब इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच दही मिक्स कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट तक छोड़ दें. आखिर में फेस को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news