Home Remedies For White Hair: सफेद बाल उगने पर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, आगे नहीं होगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow11250142

Home Remedies For White Hair: सफेद बाल उगने पर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, आगे नहीं होगी दिक्कत

Home Remedies For White Hair: क्या आप जानते हैं कि कलौंजी से भी सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. अब आप सोच रहें होगें कि भला इसको कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं.

इस चीज से सफेद बाद होंगे काले, जानें कैसे

Home Remedies For White Hair: सफेल बालों की समस्या अब बड़ी समस्या बन चुकी है. हर दूसरा शख्स इस समस्या से परेशान हैं. ऐसे में इससे निपटने के लिए वैसे तो कई उपाय हैं, लेकिन कुछ लोग घरेलू उपाय को अधिक फॉलो करते हैं, ताकी बालों में किसी भी प्रकार का नुकसान न हो. तो क्या आप जानते हैं कि कलौंजी से भी सफेद बालों की समस्या खत्म हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि कैसे यह आपको बालों को काला करेगी. 

कलौंजी से बाल होंगे काले, जानें कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले आपको कलौंजी का हेस्य मास्क तैयार करना होगा, तभी जाकर सफेद बाल काल होंगे. इस के लिए आपको 2 चम्मच कलौंजी के बीज और 1 चम्मच आंवाला पाउडर और 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 1  चम्मच रीठा पाउडर और 2 चम्मच के करीब नारियल का तेल लेना होगा. ध्यान रहे कि आपको ये सारी चीजें किसी लोहे की कड़ाई में प्रोयग करना है. दरअसल, लोगे के बर्तन से हेयर मास्क का रंग कड़ा हो जाता है, इससे आसानी से बाल काले हो सकते हैं.  

रातभर भिगोकर रखें ये हेयर मास्क

इस लोहे की कड़ाई में आंवला, रीठा (Reetha) और शिकाकाई के पाउडर को डालकर पानी मिलाएं और रातभर इसे भिगो रहने दें. आगे आप एक अलग बर्तन में कलौंजी को भूनें और ठंडा होने पर पीस लें. इसके बाद आंवला वाली कड़ाई में कलौंजी का पाउडर मिला दें. इसके बाद आप इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 1 घंटे लगाएं. हफ्ते में 1 बार ऐसा करें, धीरे-धीरे आपके बाल काल हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news