Male Infertility: अपना Sperm Count रखना है बेहतर, तो पुरुष आज ही छोड़ दें ऐसे काम
Advertisement

Male Infertility: अपना Sperm Count रखना है बेहतर, तो पुरुष आज ही छोड़ दें ऐसे काम

Married Men's Health Tips: पुरुषों में नपुंसकता बढ़ने से भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लोग परेशान हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मर्दों की कुछ बुरी आदतें ही इस समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं. 

Male Infertility: अपना Sperm Count रखना है बेहतर, तो पुरुष आज ही छोड़ दें ऐसे काम

Junk Food Harmful For Male Fertility: शादी के बाद ज्यादातर पुरुषों की चाहत होती है कि वो एक खुशहाल जिंदगी जिएं और समय आने पर उन्हें पिता बनने की खुशनसीबी हासिल हो, लेकिन ये ख्वाब तब टूटने लगता जब पता चले कि उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो चुकी है और स्पर्म काउंट (Sperm Count) काफी हद तक घट चुका है. हालांकि कई बार पुरुषों की बुरी आदतें ही उनके लिए परेशानी का सबब बन जाती है.

कभी न घटने दें स्पर्म काउंट

मर्दों में स्पर्म काउंट (Sperm Count) और स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) की गिरावट एक बड़ी समस्या बन चुकी है, क्योंकि इसका सीधा रिश्ता मेल फर्टिलिटी (Male Fertility) से है. अगर ये ठीक न रहा तो शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट पैदा हो सकती है.

जंक फूड्स खाना आज ही छोड़ें

अमेरीका में कुछ साल पहले एक फर्टिलिटी क्लिनिक में 99 पुरुषों पर रिसर्च की गई जिससे ये बात निकलकर सामने आई कि जो लोग बाजारों में जंक फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं उनका स्पर्म काउंट और क्वालिटी घटने लगती है. वहीं दूसरी तरफ जिन मर्दों की बॉडी में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) की सही मात्रा होती है उनकी स्पर्म क्वालिटी बेहतर पाई गई है. ये फैटी एसिड्स वनस्पति तेलों और मछलियों में खास तौर से पाया जाता है.

कितना स्पर्म काउंट है बेहतर?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक अगर प्रति मिलीलीटर सीमेन (Semen) में स्पर्म (Sperm) की संख्या 1.5 से 3.9 करोड़ होना नॉर्मल माना जाता है. जब मर्दों के वीर्य में 5 करोड़ से 15 करोड़ स्पर्म की संख्या हो तो उसे पिता बनने में दिक्कतें नहीं आती हालांकि ये महिलाओं के अंडाणुओं पर भी निर्भर करता है.

स्पर्म काउंट बेहतर रखने के लिए करें ऐसे काम

1. मेल फर्टिलिटी (Male Fertility) को बेहतर रखने की पहली शर्त है कि असुरक्षित यौन संबंधों से दूरी बना लें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है.
2. सिगरेट और शराब की लत को आज ही छोड़ दें वरना टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन (Testosterone Hormone) कम होने लगता है जिससे प्रजनन क्षमता घट जाती है.
3. अपनी फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान दें, रेगुलर वर्कआउट करते रहे और पेट की चर्बी ज्यादा न बढ़ने दें.
4. मेल फर्टिलिटी बेहतर करनी है तो एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.
5. बेहद टाइट अंडरवेयर पहनने से बचें, क्योंकि इससे प्राइवेट पार्ट में असहजता पैदा होती है.
6. गर्म पानी से स्नान करने से बचें, क्योंकि इससे स्पर्म प्रोडक्शन पर असर पड़ता है.
7. अपनी डेली डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें, ऑयली भोजन से नपुंसकता आ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news