Viral Fever: वायरल फीवर के दौरान नहाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है सही जवाब
Advertisement
trendingNow11871007

Viral Fever: वायरल फीवर के दौरान नहाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है सही जवाब

Precaution During Viral Fever: वायरल फीवर आपको काफी परेशान कर सकता है, इसलिए संक्रमण से बचना बेहद जरूरी है, लेकिन आपके जेहन में ये सवाल जरूर आया होगा कि क्या ऐसी स्थिति में नहाना सही है या गलत?

Viral Fever: वायरल फीवर के दौरान नहाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है सही जवाब

Is It OK To Take Bath During Viral Fever: बदलते मौसम में वायरल फीवर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, यही वजह है कि आजकल लोग ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं, इसका प्रमुख कारण गंदे बैक्टीरियाज हैं, साथ ही अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो ये डिजीज आसानी से आपको अपना शिकार बना सकती है. अब लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा है कि अगर हमें वायरल फीवर हो जाए तो ऐसे हालात में नहाना चाहिए या नहीं? ये सवाल हेल्थ एक्सपर्ट्स के बीच भी विवादित विषय है. हालांकि आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सही कदम क्या है.

वायरल फीवर के लक्षण
वायरल फीवर का आमतौर पर सबसे प्रमुख लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द, थकान, और नींद न आना शामिल हैं.  इस बीमारी की वजह से शरीर काफी कमजोर हो जाता है, और अगर इसका असर ज्यादा दिन तक रहा तो इससे वजन भी कम हो जाता है.

वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं?
कुछ डॉक्टर्स का ये मानना है कि वायरल फीवर होने पर नहाना एक सेहतमंद तरीका हो सकता है, क्योंकि यह शरीर से गंदगी को निकाल सकता है और मानसिक रूप से भी सुखद अहसास दे सकता है. इसलिए कई मामलों में इस बीमारी में नहाने को सुरक्षित माना गया है.

अगर वायरल फीवर बच्चे या बुजुर्ग को हो जाए नहलाने में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि इससे कई और परेशानी बढ़ जाए, ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है क्योंकि हर इंसान का मेडिकल कंडीशन एक सा नहीं होता कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि जब हमारा शरीर वायरल इन्फेक्शन के खिलाफ लड़ रहा होता है, तो इसे और अधिक थकाने से बचाना चाहिए. नहाने के दौरान लक्षणों का बढ़ सकता है, जिससे मरीज ज्यादा असहज हो सकता है. 

वायरल फीवर से कैसे बचें

नियमित रूप से हाथ धोएं और साफ-सफाई का ध्यान रखें. जितना ज्यादा वायरस आपसे दूर होगा, उतना ही कम वायरल फीवर का अटैक होगा. इसलिए, सबसे बेहतर है कि हम सभी अपने स्वास्थ्य का भरपूर ख्याल रखें और बदलते मौसम में मास्क पहनें, इसके अलावा अगर जरूरत न हो तो वायरल फीवर के मरीज से दूरी बनाए रखें, और जितना हो सके इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स खाएं. 

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news