Winter Solstice 2023: भारत में आज की रात होगी सबसे लंबी, जानिए क्या होता है विंटर सोल्स्टिस?
Advertisement
trendingNow12021977

Winter Solstice 2023: भारत में आज की रात होगी सबसे लंबी, जानिए क्या होता है विंटर सोल्स्टिस?

 आज भारत समेत काफी सारे देश सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात अनुभव करेंगे. इसे विंटर सोल्स्टिस यानि शीतकालीन संक्रांति कहा जाता है. यह एक खगोलीय घटना है.

Winter Solstice 2023: भारत में आज की रात होगी सबसे लंबी, जानिए क्या होता है विंटर सोल्स्टिस?

भारत समेत पृथ्वी की भूमध्य रेखा के ऊपर स्थित सारे देश आज सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात अनुभव करेंगे. इसे विंटर सोल्स्टिस यानि शीतकालीन संक्रांति कहा जाता है. यह एक खगोलीय घटना है, जो आधिकारिक तौर पर सर्दी के मौसम की शुरुआत का संकेत देती है.

खगोलीय रूप से, विंटर सोल्स्टिस उस सटीक क्षण घटित होती है जब उत्तरी ध्रुव (North Pole) सूर्य से सबसे दूर होता है. इसके परिणामस्वरूप दिन छोटा होता है और रात की अवधि सबसे लंबी होती है. विंटर सोल्स्टिस हर साल 21 दिसंबर को होता है.

इस घटना के पीछे का विज्ञान पृथ्वी के लगभग 23.5 डिग्री के अक्षीय झुकाव में निहित है. जैसे ही हमारा ग्रह सूर्य की परिक्रमा करता है, यह झुकाव साल के अलग-अलग समय में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग मात्रा में सूर्य का प्रकाश पहुंचाता है. विंटर सोल्स्टिस के दौरान, नॉर्थ हेमिस्फीयर सूर्य से दूर कोण पर होता है, जिससे दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं.

आज से दिन होता जाएगा लंबा
आज नॉर्थ हेमिस्फीयर में लगभग 7:14 घंटे ही प्रकाश दिखाई देगा, जो सर्दियों के चरम को कम दिनों और अधिक अंधेरे के साथ चिह्नित करता है. अंधेरे के बावजूद, विंटर सोल्स्टिस एक महत्वपूर्ण मोड़ भी है, क्योंकि आज के बाद प्रत्येक दिन धीरे-धीरे लंबा होता जाएगा, वसंत की गर्मी और चमक की ओर बढ़ता जाएगा.

विंटर सोल्स्टिस का महत्व
विंटर सोल्स्टिस कैलेंडर में बदलाव से कहीं अधिक का प्रतीक है. दुनिया भर की संस्कृतियों ने लंबे समय से इस दिन को विभिन्न अनुष्ठानों और परंपराओं के साथ मनाया है, जैसे लालटेन जलाने से लेकर आने वाले महीनों के लिए इरादे तय करना. विंटर सोल्स्टिस प्रकृति के स्थायी चक्रों और प्रकाश की वापसी के निरंतर वादे के एक शक्तिशाली रिमाइंडर के रूप में काम करती है.

Trending news